बाइडेन : अगले छह माह तक प्रतिदिन 10 लाख बैरल तेल रिलीज करेगा अमेरिका

April 1st, 2022

हाईलाइट

  • गैस की बढ़ती कीमत के लिये कोविड -19 महामारी और रूस की सैन्य कार्रवाई को जिम्मेदार ठहराया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की है कि गैस की बढ़ी हुई कीमतों पर काबू पाने के लिये देश के रणनीतिक भंडार से अगले छह माह तक प्रति दिन 10 लाख बैरल तेल जारी किया जायेगा। बाइडेन ने गुरुवार को दिये गये एक भाषण में यह घोषणा करते हुये कहा कि अमेरिका के सामरिक पेट्रोलियम भंडार से 18 करोड़ बैरल से अधिक तेल जारी करने की अनुमति देना देश के इतिहास में राष्ट्रीय भंडार की अब तक सबसे बड़ी रिलीज है।

बाइडेन की इस घोषणा से पहले अमेरिका और तेल के अन्य प्रमुख उपभोक्ता देशों ने मार्च की शुरूआत में घोषणा की थी कि वे अपने आपात भंडार से 6 करोड़ बैरल तेल जारी करेंगे।

घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने की कोशिश के तहत बाइडेन ने अमेरिकी कंपनियों पर अधिक तेल का उत्पादन करने के लिये दबाव डाला और कुछ कंपनियों पर आरोप लगाया कि वे बड़े पैमाने पर मुनाफा कमाने के लिये मौजूदा स्थिति का फायदा उठा रही हैं। राष्ट्रपति बाइडेन ने नयी नीति का प्रस्ताव रखा, जिसके तहत उन कंपनियों को पट्टे पर लिये गये तेल के कुओं पर शुल्क का भुगतान करने के लिये कहा गया, जिसका उपयोग उन्होंने वर्षो से नहीं किया है और बिना उत्पादन के कई एकड़ जमीन पर कब्जा किया हुआ है।

उन्होंने कहा कि भले ही कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने के लिये कहा गया है लेकिन सच्चाई यह है कि कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने में दिन नहीं बल्कि महीनों लगते हैं। बाइडेन ने स्वच्छ ऊर्जा के इस्तेमाल पर भी जोर दिया और कहा,आखिरकार, हमें और पूरी दुनिया को जीवाश्म ईंधन पर अपनी निर्भरता को पूरी तरह से कम करने की जरूरत है। हमें ऊर्जा और जलवायु की दीर्घकालिक सुरक्षा का ख्याल रखने की जरूरत है।

मध्यावधि चुनावों से पहले बढ़ती महंगाई को नियंत्रित करने से जूझ रहे बाइडेन ने गैस की बढ़ती कीमत के लिये कोविड -19 महामारी और रूस की सैन्य कार्रवाई को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने कहा,रूस के तेल के वैश्विक बाजार में न आने से तेल आपूर्ति बाधित हो रही है और कीमतें बढ़ रही हैं। उन्होंने यह स्वीकार किया कि रूस पर लगाये गये प्रतिबंधों की कीमत अदा करनी होगी।

आईएएनएस