वोक्सवैगन समूह चीन में 4 अरब यूरो निवेश करेगी

Volkswagen Group to invest 4 billion euros in China
वोक्सवैगन समूह चीन में 4 अरब यूरो निवेश करेगी
वोक्सवैगन समूह चीन में 4 अरब यूरो निवेश करेगी
हाईलाइट
  • वोक्सवैगन समूह चीन में 4 अरब यूरो निवेश करेगी

बीजिंग, 21 जुलाई (आईएएनएस)। जर्मनी के वोक्सवैगन समूह की चीनी शाखा के सीईओ स्फीफन वोलेनस्टेइन ने हाल ही में कहा कि इस वर्ष कंपनी चीन में चार अरब यूरो का निवेश करेगी। इधर के कई महीनों में जानी-मानी बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे क्वालकॉम, एक्सॉन मोबिल, पेप्सी और जेपी मॉर्गन ने चीनी बाजार में विस्तार करना शुरू किया है।

महामारी के फैलाव से विश्वव्यापी निवेश की मंदी नजर आ रही है। संयुक्त राष्ट्र संस्था का अनुमान है कि वर्ष 2020 से 2021 तक विदेशी प्रत्यक्ष निवेश में तीस से चालीस प्रतिशत की कमी होगी। लेकिन इस साल की दूसरी तिमाही में चीन में विदेशी पूंजी निवेश में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस दौरान चीन की आर्थिक वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत रही।

औद्योगिक उत्पादन और खपत के सूचकांक में भी सुधार आने लगा है। जिससे विदेशी निवेशकों को प्रोत्साहित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का मानना है कि इस वर्ष चीन एक मात्र ऐसा अर्थतंत्र बनेगा जिसकी आर्थिक वृद्धि संपन्न हो सकेगी।

कुछ विदेशी राजनेताओं ने उत्पादन श्रृंखला को चीन से हटाने की बात की है, पर विदेशी कारोबारों ने चीनी बाजार में अपना बिजनेस जारी रखा है। इस साल के पूर्वार्ध में चीन में किया गया अमेरिकी निवेश 6 प्रतिशत अधिक रहा। मई से जुलाई तक सैकड़ों जर्मन उद्यमी वाणिज्य चार्टर्ड प्लेन के जरिए चीन वापस लौटे हैं।

विश्व बैंक ने गत वर्ष के अक्तूबर में वैश्विक व्यापार पर्यावरण रिपोर्ट 2020 जारी कर कहा कि चीन का व्यापार पर्यावरण सूचकांक दुनिया के 31 वें स्थान पर रहा है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 15 अंक बढ़ गया है। 21 जुलाई को चीन सरकार ने व्यावसायिक वातावरण में सुधार लाने की नवीनतम दस्तावेज जारी की जिससे चीनी बाजार का आकर्षण बढ़ाया गया है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   21 July 2020 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story