योगी सरकार गन्ना किसानों को बकाया पैसे के बदले शक्कर देगी

Yogi government will give sugar to sugarcane farmers in exchange for outstanding money
योगी सरकार गन्ना किसानों को बकाया पैसे के बदले शक्कर देगी
योगी सरकार गन्ना किसानों को बकाया पैसे के बदले शक्कर देगी

लखनऊ, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने 2019-20 सीजन के बाकी बचे गन्ना मूल्य के बदले में गन्ना किसानों को चीनी देने का फैसला किया है।

यूपी गन्ना आयुक्त कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, गन्ना किसानों की मांग पर यह निर्णय लिया गया है।

प्रत्येक किसान अपना गन्ना चीनी मिल में छोड़ने के बाद वहां से एक क्विंटल (50 किलो प्रत्येक के 2 बैग) चीनी ले सकता है। इस दौरान उसे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा।

चीनी मिलों द्वारा इच्छुक गन्ना किसानों को उपलब्ध कराई गई चीनी का मूल्य उनके 2019-20 के बकाया गन्ना राशि से समायोजित किया जाएगा।

प्रति माह एक क्विंटल चीनी, उस दिन के न्यूनतम बिक्री मूल्य या पिछले दिन के न्यूनतम बिक्री मूल्य पर, गन्ना किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी और यह सुविधा जून, 2020 तक उपलब्ध होगी।

चीनी मिलें केवल इच्छुक गन्ना किसानों को चीनी वितरित करेंगी और यह भारत सरकार द्वारा संबंधित मिल को महीने के लिए आवंटित बिक्री कोटा के तहत होगी।

बयान में आगे कहा गया है कि गन्ना किसानों को चीनी मिल के गोदाम से चीनी को अपने स्वयं के साधनों से उठाना होगा और इसके लिए कोई परिवहन सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

किसान को 1,300 से 1,400 रुपये प्रति क्विंटल का अतिरिक्त लाभ मिलेगा और 3 महीनों में यह 3 क्विंटल के लिए 4,000 रुपये से अधिक होगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लाभान्वित होने वाले किसानों की कुल संख्या लगभग 50 लाख है और किसानों को चीनी की कुल मात्रा तीन महीने में 50 करोड़ क्विंटल होगी। यानि कि ये 50-50 किलोग्राम के तीन करोड़ बैग होंगे।

Created On :   19 April 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story