पीयूष गोयल एफटीए वार्ता में तेजी लाने के लिए सोमवार से ब्रिटेन दौरे पर

पीयूष गोयल एफटीए वार्ता में तेजी लाने के लिए सोमवार से ब्रिटेन दौरे पर

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल 10 से 11 जुलाई तक यूके का दौरा करने वाले हैं। गोयल दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को आगे बढ़ाने के लिए यूके पर जा रहे हैं।गोयल ईएफटीए के साथ व्यापार और आर्थिक साझेदारी समझौते (टीईपीए) की प्रगति पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) के सदस्य देशों के मंत्रियों के साथ भी बैठक करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, एफटीए वार्ता के गति पकड़ने के साथ, यात्रा का उद्देश्य चर्चा को आगे बढ़ाना और एक व्यापक तथा पारस्परिक रूप से लाभप्रद समझौते का मार्ग प्रशस्त करना है, जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करेगा।

यह यात्रा एक महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत और यूके दोनों अपने आर्थिक संबंधों का विस्तार करने तथा द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के रास्ते तलाश रहे हैं। गोयल, यूके के वाणिज्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें भी करेंगे, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य सचिव के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

ये बैठकें व्यापार बाधाओं को दूर करने, निवेश को बढ़ावा देने, प्रौद्योगिकी, इनोवेशन और बौद्धिक संपदा अधिकारों जैसे क्षेत्रों में अधिक सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ एफटीए वार्ता की प्रमुख प्राथमिकताओं और उद्देश्यों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेंगी।

इसके अलावा, गोयल ईएफटीए के साथ टीईपीए की चल रही वार्ता में हुई प्रगति का आकलन करने के लिए ईएफटीए सदस्य देशों (स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, आइसलैंड और लिकटेंस्टीन) के मंत्रियों और अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।टीईपीए का लक्ष्य भारत और ईएफटीए सदस्य देशों के बीच व्यापार और आर्थिक सहयोग को बढ़ाना, निवेश बढ़ाने, व्यापार बाधाओं को कम करने और अधिक बाजार पहुंच के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देना है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 July 2023 11:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story