जेआईबीएस ने सामुदायिक मनोविज्ञान पर आयोजित किया पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

JIBS organizes first international conference on community psychology
जेआईबीएस ने सामुदायिक मनोविज्ञान पर आयोजित किया पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन
पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन जेआईबीएस ने सामुदायिक मनोविज्ञान पर आयोजित किया पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) ने कम्युनिटी साइकोलॉजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीपीएआई) के सहयोग से ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में सामुदायिक मनोविज्ञान (आईसीसीपी) पर पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया। तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य सामुदायिक मनोविज्ञान के व्यापक क्षेत्र में समकालीन विषयों की खोज करना था।

तीन दिवसीय सम्मेलन की वजह से सामुदायिक मनोविज्ञान के व्यापक क्षेत्र में समकालीन विषयों का पता लगाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित प्रोफेसर, विशेषज्ञ, मनोवैज्ञानिक और शिक्षाविद एकसाथ आए। जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) के प्रधान निदेशक डॉ. संजीव पी. साहनी ने कहा, सम्मेलन का उद्देश्य रुचि के विभिन्न विषयों को एकीकृत करके सामुदायिक मनोविज्ञान में अनुसंधान के दायरे का उदाहरण देना था।

डॉ. साहनी ने कहा, सामुदायिक मनोवैज्ञानिक व्यक्तियों और समुदायों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसलिए सांस्कृतिक, आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और पर्यावरणीय कारकों को देखना महत्वपूर्ण है, जो व्यक्तियों और समुदायों के मनोवैज्ञानिक पहलुओं को आकार और प्रभावित करते हैं। इस सम्मेलन में , हमने उसी पर ध्यान देने का लक्ष्य रखा है। सम्मेलन के दौरान, 11 पैनल डिस्कशन और सात पेपर प्रजेंटेशन ने अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, पारिस्थितिकी और नारीवादी मनोविज्ञान जैसे कई संबद्ध क्षेत्रों में प्रासंगिकता और व्यावहारिक पहलुओं के दोनों सिद्धांतों पर प्रकाश डाला।

मनोविज्ञान के क्षेत्र में शिक्षाविद डॉ. रवि गुंथे, पूर्व प्रो. जे.एन. व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर, प्रो. ए.वी.एस. मदनावत, मनोविज्ञान के पूर्व प्रोफेसर, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर, प्रो. (डॉ.) रामजी लाल, महासचिव, कम्युनिटी साइकोलॉजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया और प्रो. (डॉ.) एन.के. सक्सेना, संरक्षक, कम्युनिटी साइकोलॉजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सम्मेलन के विभिन्न सत्रों के दौरान सामुदायिक मनोविज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर वार्ता की।

सम्मेलन मनोविज्ञान और संबद्ध क्षेत्रों में बहु-विषयक और अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए जेआईबीसी द्वारा शुरू की गई शैक्षणिक पहल की श्रृंखला के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया था। यह उल्लेख करना उचित है कि जेआईबीएस ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी का एक मूल्य-आधारित शोध संस्थान है और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली पर अकादमिक परिषद(एसीयूएनएस) का सदस्य है, जो मानसिक स्वास्थ्य, मानचित्रण, तंत्रिका विज्ञान, तंत्रिका निर्णय विज्ञान, मनोविज्ञान, प्रबंधन विज्ञान, फोरेंसिक अध्ययन, सामाजिक मनोविज्ञान और आपराधिक व्यवहार के क्षेत्रों में लागू और प्रयोगात्मक अनुसंधान पर केंद्रित है।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Nov 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story