अव्यवस्था: कचरा संकलन के वाहनों के बंद होने को लेकर मनपा ने मांगा स्पष्टीकरण, आनलाइन निगरानी की व्यवस्था

कचरा संकलन के वाहनों के बंद होने को लेकर मनपा ने मांगा स्पष्टीकरण, आनलाइन निगरानी की व्यवस्था
  • बीवीजी इंडिया के 14 और एजी एन्वायरों कंपनी के 5 वाहन बंद होने का हुआ खुलासा
  • कचरा संकलन करने की प्रणाली पर 2 दिनों में स्पष्टीकरण मांगा
  • वाहनों को सुचारू करने का आश्वासन

डिजिटल डेस्क, नागपुर । मनपा के घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष ने पिछले सप्ताह सफाई कर्मचारियों, कचरा संकलन कंपनियों और शौचालयों की सफाई की आॅनलाइन निगरानी की व्यवस्था आरंभ की है। केन्द्रीकृत निगरानी व्यवस्था (सेन्ट्रलाइज्ड इंटीग्रेटेड मानिटरिंग सिस्टम) में कचरा कंपनियों के वाहनों के बंद होने का खुलासा होने पर अधिकारी हरकत में आ गए हैं। जीपीएस की सहायता से वीटीएमएस डैशबोर्ड निगरानी में बीवीजी इंडिया कंपनी के 189 में से प्रतिदिन करीब 14 वाहनों और एजी एन्वायरों कंपनी के 189 वाहनों में से प्रतिदिन करीब 5 वाहन बंद होने का खुलासा हुआ है। ऐसे में घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष की ओर से दोनों कंपनियों को नोटिस देकर 2 दिनों में स्पष्टीकरण मांगा गया है।

मनपा प्रशासन ने नवंबर 2019 में शहर में कचरा संकलन की जिम्मेदारी दो एजेंसी एजी एन्वायरो प्राइवेट लिमिटेड और बीवीजी इंडिया को दी है। दोनों कंपनियों को छोटे वाहनों से कचरा संकलन कर बड़े वाहनों में ट्रांसफर कर भांडेवाड़ी में पहुंचाना है। वाहनों के घरों तक पहुंचने, 36 सेकंड में प्रत्येक घर से कचरा संकलन करने की प्रणाली पर आॅनलाइन निगरानी की जा रही है। पिछले सप्ताह से आनलाइन वीटीएमएस प्रणाली से निरीक्षण में दोनो कंपनियों के कई वाहनों के बंद स्थिति में होने का खुलासा हुआ है। ऐसे में घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष ने दोनों कंपनियों को नोटिस देकर दो दिनों में स्पष्टीकरण मांगा है। दोनों कंपनियों की ओर से वाहनों को सुचारू करने का आश्वासन दिया गया है।

दोनों कचरा संकलन कंपनियों से मांगा जवाब : पांच साल पहले शहर में कचरा संकलन की जिम्मेदारी दो कंपनियों को दी गई है। अनुबंध के मुताबिक कचरा संकलन के वाहनों को जीपीएस आनलाइन व्यवस्था से जोड़ा गया है। सप्ताह भर की निगरानी में दोनों कंपनियों के कई वाहनों के बंद होने का खुलासा हुआ है। ऐसे में नोटिस देकर दोनों कंपनियों से 2 दिनों के भीतर जवाब मांगा गया है। दोनों कंपनियों ने जल्द से जल्द वाहनों को सुचारू करने का आश्वासन दिया है। -डॉ. गजेन्द्र महल्ले, उपायुक्त, घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष, मनपा

मनपा प्रशासन अब सख्त : 10 जोन में घरों से कचरा संकलन को लेकर दोनों कंपनियों को जिम्मेदारी दी गई है। दोनों कंपनियों के वाहनों को जीपीएस प्रणाली से आॅनलाइन निगरानी किया जा रहा है। पिछले सप्ताह भर में मनपा मुख्यालय के सिटी आपरेशन सेन्टर में कंपनियों के वाहनों के घरों तक पहुंचने और कचरा संकलन कर भांडेवाड़ी तक पहुंचाने की व्यवस्था की आनलाइन निगरानी आरंभ की गई है। इस निगरानी में एजी एन्वायरो कंपनी के 189 वाहनों में 4 वाहन बंद पाए गए हैं। इसके चलते कचरा संकलन वाहन 62 रूट पर 90 फीसदी क्षमता से कचरा संकनलन कर रहे हैं, जबकि 110 रूट पर 90 फीसदी से कम क्षमता में कचरा संकलन हो रहा है। यहीं स्थिति बीवीजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की भी बनी हुई है। इस कंपनी के भी प्रतिदिन करीब 14 वाहन बंद नजर आ रहे हैं। दोनों कंपनियों के वाहनों के बंद होने से कचरा संकलन में खासी परेशानी हो रही है। हाल ही में जारी स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की रिपोर्ट में कचरा मुक्त शहर (गार्बेज फ्री सिटी) रैंकिंग में अंक नहीं मिल पाने को लेकर स्थिति खराब नजर आई है। ऐसे में अब शहर में कचरा संकलन व्यवस्था को खासा ध्यान देने का प्रयास महानगरपालिका प्रशासन कर रहा है।

Created On :   1 Feb 2024 9:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story