महादेव मेला अवधि में 10 बसें प्रतिदिन चलेगी, व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर पटले ने ली बैठक

10 buses will run daily during the Mahadev Mela period, Collector Patle took a meeting regarding the arrangements
महादेव मेला अवधि में 10 बसें प्रतिदिन चलेगी, व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर पटले ने ली बैठक
मेला महादेव मेला अवधि में 10 बसें प्रतिदिन चलेगी, व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर पटले ने ली बैठक

छिन्दवाड़ा। जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत सांगाखेड़ा के ग्राम भूराभगत में महाशिवरात्रि पर्व पर आगामी 8 से 20 फरवरी तक आयोजित महादेव मेला के संबंध में शुक्रवार को कलेक्टर शीतला पटले की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में महादेव मेले में की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर विभागवार विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा और समीक्षा की गई तथा महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बैठक में कलेक्टर पटले ने मेला आयोजन की व्यवस्थाओं का दायित्व विभागों को सौंपते हुए समय के पूर्व सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त करने निर्देश दिए। मेले के दौरान छिन्दवाड़ा तथा समीपवर्ती जिले के विभिन्न क्षेत्रों और अन्य प्रांतों से लाखों की संख्या में श्रृध्दालु आते हैं।

बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुसार मेला अवधि में 10 बसें प्रतिदिन नागपुर से भूराभगत तक चलाने और 20 फरवरी की रात्रि से भूरा भगत से लौटने वाले यात्रियों के लिए पर्याप्त बसों की व्यवस्था की जाएगी। मेले के दौरान अवैध टैक्सी संचालन, गाड़ियों में ओवरलोडिंग की जांच, गाड़ियों की तेज रफ्तार पर पाबंदी के लिए कुआं बादला में पुलिस चेक पोस्ट बनाया जाएगा। 

मेला स्थल गोरखघाट (छाबड़ा) में अस्थाई पुलिस चौकी बनाई जाएगी। मेला स्थल में तीन पत्ती, स्टाइगर, जुआ, सट्टा एवं चोरी आदि पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जगह-जगह जांच की जाएगी। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में आवश्यकतानुसार विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों पर पर्याप्त पुलिस बल व्यवस्था के लिए कोटवार एवं ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों को विशेष पुलिस का दर्जा देते हुए समुचित व्यवस्था की जाएगी।

कलेक्टर पटले ने संबंधित विभागों को मेला मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, स्वच्छता, वाहन पार्किंग, जगह-जगह रेडियम संकेतक लगाने, मेला क्षेत्र की महत्वपूर्ण सड़कों व पुल-पुलियों की आवश्यकता के अनुरूप मरम्मत करने, मेला स्थल पर एंबुलेंस की व्यवस्था करने, हैल्थ यूनिट लगाने, सुलभ व चलित शौचालयों आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 

बैठक के पूर्व कलेक्टर पटले और पुलिस अधीक्षक वर्मा ने जुन्नारदेव विशाला व छाबड़ा तिराहा का आकस्मिक निरीक्षण किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा ने मेला क्षेत्र में पार्किंग स्थलों का चिन्हांकन करने व पार्किंग स्थल पर एनाउंसमेंट करने, चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर समुचित तैयारियां रखने व साइनेज लगाने, अस्थाई चौकियों के दोनों ओर वाहन पार्किंग के संबंध में आवश्यक व्यवस्थायें करने आदि के निर्देश दिए। 

अतिरिक्त कलेक्टर ओमप्रकाश सनोडिया ने मेले की अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। एस.डी.एम.जुन्नारदेव एमआर धुर्वे ने बैठक का संचालन करने के साथ ही अंत में आभार व्यक्त किया। बैठक में क्षेत्रीय विधायक जिला पंचायत सीईओ हरेंद्र नारायण, सहायक कलेक्टर वैशाली जैन, एसडीओपी व जनपद पंचायत जुन्नारदेव की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित संबंधित सभी विभागों के प्रमुख और खंड स्तरीय अधिकारी एवं पूर्व विधायक नत्थनशाह कवरेती व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 
     
इन्होंने दिए सुझाव
एसपी वर्मा ने आवश्यक स्थलों पर सी.सी.टीव्ही कैमरे लगाने और मेले संबंधी अधोसंरचना के कार्य अभी से प्रारंभ करने का सुझाव दिया। विधायक सुनील उईके ने मेले के दौरान पेयजल, विद्युत, स्वास्थ्य आदि सेवाओं की ओर विशेष ध्यान देने का सुझाव दिया।

Created On :   21 Jan 2023 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story