टाइगर की मौत से पेंच पार्क में हड़कंप, डाक्टर सहित 14 लोगों को किया आइसोलेट

14 people, including doctor, stirred up in Pench Park due to Tigers death
टाइगर की मौत से पेंच पार्क में हड़कंप, डाक्टर सहित 14 लोगों को किया आइसोलेट
टाइगर की मौत से पेंच पार्क में हड़कंप, डाक्टर सहित 14 लोगों को किया आइसोलेट

डिजिटल डेस्क सिवनी । पेंच टाइगर रिजर्व की कर्माझिरी रेंज में 4 अप्रैल को जलाशय के पास मृत पाए गए टाइगर ने हड़कम्प मचा दी है। नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी(एनटीसीए) दिल्ली व पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ भोपाल तक खबर पहुंचने के बाद आनन-फानन तरीके से मृत टाइगर के नजदीक गए वन्य प्राणी डाक्टर सहित 14 लोगों को होम आइसोलेट कर दिया गया है। उन सभी की स्क्रीनिंग कराने के साथ ही स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया है और घरों पर ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि न्यूयार्क के जू में एक टाइगर कोरोना से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद देश में भी सभी टाइगर रिजर्व को हाई अलर्ट पर रखते हुए वन्य प्राणियों में संक्रमण को लेकर क्लोज मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। 
टाइगर को थी सर्दी  - पेंच के टाइगर टी-21 को बीमारी की हालत में पाया गया था। इसके बाद वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. अखिलेश मिश्रा की मौजूदगी में उसका उपचार किया गया, लेकिन 4 अप्रैल को पार्क में ही उसकी मौत हो गई थी। मृत टाइगर की नाक बहने के साथ ही उसके लंग्स फंक्शन खराब पाए गए थे। उसकी मौत की सूचना पर फील्ड डायरेक्टर विक्रम सिंह परिहार, डिप्टी फील्ड डायरेक्टर एमबी सिरसैया की मौजूदगी में टाइगर का पोस्टमार्टम करने के बाद उसका अंतिम संस्कार किया गया था। 
इनका कहना है
 टाइगर की मौत का कारण जांच के बाद ही सामने आ पाएगा। उसका पोस्टमार्टम, उपचार व शव उठाने में शामिल अमले को एहतियातन होम आइसोलेट किया गया है। 
-विक्रम सिंह परिहार, फील्ड डायरेक्टर, 
 

Created On :   8 April 2020 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story