बाढ़ ने मचाई तबाही, 18 मरे, 32 जिलों में 8.39 लाख से अधिक लोग प्रभावित

बाढ़ ने मचाई तबाही, 18 मरे, 32 जिलों में 8.39 लाख से अधिक लोग प्रभावित
असम बाढ़ बाढ़ ने मचाई तबाही, 18 मरे, 32 जिलों में 8.39 लाख से अधिक लोग प्रभावित
हाईलाइट
  • सभी प्रभावित क्षेत्रों में 499 राहत शिविर और 519 राहत वितरण केंद्र खोले गए

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम में बाढ़ की स्थिति शनिवार को और खराब हो गई, जिसमें और चार लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 18 हो गई। अधिकारियों ने कहा कि राज्य के 34 जिलों में से 32 में 8.39 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अधिकारियों के अनुसार, कछार (2), नागांव और होजई जिलों में ताजा मौतें हुई हैं, जबकि कछार जिले में एक व्यक्ति लापता है। एएसडीएमए की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 32 जिलों के 3,246 गांवों के 1,45,126 बच्चों सहित 8,39,691 लोग प्रभावित हुए हैं। इसने कहा कि आपदा प्रतिक्रिया बलों और स्वयंसेवकों की मदद से कुल 24,749 फंसे हुए लोगों को निकाला गया है।

सभी प्रभावित क्षेत्रों में 499 राहत शिविर और 519 राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं। राहत शिविरों में 92,124 लोग रह रहे हैं। 1,00,732 हेक्टेयर से अधिक फसल प्रभावित हुई है। सेना, असम राइफल्स, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, जिला प्रशासन के साथ मिलकर फंसे हुए लोगों को बचाने और उन्हें राहत देने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। राज्य में सबसे अधिक प्रभावित स्थानों में अकेले नागांव जिले में 3,39,427 लोग, कछार जिले में 1,77,954 लोग, होजई जिले में 70,233, दरांग जिले में 44,382 लोग, करीमगंज जिले में 16,382 लोग प्रभावित हुए। तीन नदियों कोपिली, दिसांग और ब्रह्मपुत्र का पानी कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है।

बाढ़ और भूस्खलन को देखते हुए मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ ने शनिवार को एएसडीएमए सहित सभी हितधारकों के साथ बाढ़ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और गंभीर रूप से प्रभावित जिलों में अतिरिक्त संसाधनों और सहायता प्रणाली को तैनात करके प्रतिक्रिया और वसूली सेवाओं में तेजी लाई। इस बीच, यूनिसेफ ने जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए राहत शिविर प्रबंधन एसओपी के अनुसार, बाढ़ राहत शिविरों की निगरानी में कछार, होजई, दरांग, विश्वनाथ, नगांव, मोरीगांव और दीमा हसाओ के डीडीएमए का समर्थन करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों और सलाहकारों की 7 टीमों को तैनात किया है।

राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री जोगेन मोहन, स्वास्थ्य मंत्री केशब महंत, जल संसाधन मंत्री पीयूष हजारिका और पर्यावरण एवं वन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य सहित कई मंत्री बचाव और राहत कार्यो की निगरानी के लिए बाढ़ प्रभावित इलाकों में डेरा डाले हुए हैं। दीमा हसाओ जिले में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के पहाड़ी खंड में स्थिति शनिवार को गंभीर बनी रही, क्योंकि क्षेत्र में बारिश जारी रही, जिससे लुमडिंग-बदरपुर सिंगल लाइन रेलवे मार्ग प्रभावित हुआ। इससे त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और दक्षिणी असम का हिस्सा देश के बाकी हिस्सों से कट गया।

एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, सब्यसाची डे के अनुसार, लुमडिंग डिवीजन में 11 जोड़ी ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया है और पांच जोड़ी ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है और शॉर्ट टर्मिनेट या शॉर्ट ओरिजिन किया गया है। रक्षा प्रवक्ता, लेफ्टिनेंट कर्नल अंगोम बोबिन सिंह ने कहा कि सेना और असम राइफल्स के जवानों ने असम के विभिन्न हिस्सों में बचाव अभियान जारी रखा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 May 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story