पार्टी छोड़ने वाले त्रिपुरा बीजेपी के 2 विधायक कांग्रेस में शामिल

2 Tripura BJP MLAs who quit the party join Congress
पार्टी छोड़ने वाले त्रिपुरा बीजेपी के 2 विधायक कांग्रेस में शामिल
त्रिपुरा राजनीति पार्टी छोड़ने वाले त्रिपुरा बीजेपी के 2 विधायक कांग्रेस में शामिल

डिजिटल डेस्क, अगरतला। त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भाजपा के असंतुष्ट विधायक सुदीप रॉय बर्मन और आशीष कुमार साहा, (जिन्होंने सोमवार को विधानसभा और पार्टी से इस्तीफा दे दिया) मंगलवार को नई दिल्ली में कांग्रेस में शामिल हो गए। त्रिपुरा, नागालैंड और सिक्किम के लिए एआईसीसी प्रभारी, अजय कुमार ने अपने ट्वीट में कहा कि रॉय बर्मन और साहा पार्टी नेताओं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की उपस्थिति में कांग्रेस में शामिल हुए। त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बिरजीत सिन्हा और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल रॉय और अजय कुमार सहित अन्य नेता भी दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आवास पर कांग्रेस में शामिल हुए।

साहा और रॉय बर्मन दोनों ने आईएएनएस से फोन पर अलग-अलग बात करते हुए दावा किया कि मार्च के बाद भाजपा के पांच से अधिक विधायक कांग्रेस में शामिल होंगे। साहा, (एक पूर्व मंत्री) ने कहा, जो भाजपा विधायक शामिल होने का इरादा रखते हैं, उन्हें कांग्रेस में शामिल होने से पहले कुछ संगठनात्मक और तकनीकी मामलों को पूरा करना होगा। भाजपा विधायकों के अलावा, बड़ी संख्या में भगवा पार्टी के नेता और कार्यकर्ता भी कांग्रेस में शामिल होंगे, क्योंकि सभी का पार्टी (बीजेपी) से मोहभंग हो गया है।

पूर्व मंत्री रॉय बर्मन और साहा ने दिल्ली रवाना होने से पहले अगरतला में मीडिया से कहा था कि उन्होंने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष माणिक साहा को भी अपना इस्तीफा भेज दिया है। रॉय बर्मन ने कहा, देब के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार देने में पूरी तरह विफल रही। राज्य में एक निरंकुश शासन चल रहा है। लोग गंभीर संकट में हैं। हम लोगों के लिए काम करना चाहते हैं, लेकिन बीजेपी के सत्ता में रहते हुए ऐसा करने में असमर्थ हैं। रॉय बर्मन और साहा 2017 बीजेपी में शामिल हुए थे।

इससे पहले, भाजपा विधायक आशीष दास ने भगवा पार्टी और मुख्यमंत्री सहित उनके नेतृत्व की खुले तौर पर आलोचना करने के बाद, 31 अक्टूबर, 2021 को टीएमसी में शामिल हो गए, जिसके बाद उन्हें 5 जनवरी (इस साल) को स्पीकर रतन चक्रवर्ती द्वारा त्रिपुरा विधानसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

भाजपा के दो अन्य विधायक दीबा चंद्र हरंगखाल और बरबा मोहन त्रिपुरा भी सोमवार को रॉय बर्मन और साहा के साथ दिल्ली गए थे, लेकिन उनके राजनीतिक पदों की अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। दूसरी ओर, भाजपा ने रॉय बर्मन और साहा के इस्तीफे को कमतर आंकते हुए कहा कि उनके विधानसभा सदस्यता छोड़ने से राज्य में कोई संवैधानिक संकट पैदा नहीं होगा। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता नबेंदु भट्टाचार्जी ने कहा कि उम्मीद की जा रही थी कि रॉय बर्मन और साहा भाजपा छोड़ देंगे। भट्टाचार्जी ने मीडिया से कहा, वे खुले तौर पर मुख्यमंत्री और पार्टी के अन्य नेताओं की आलोचना करते रहे हैं। विधानसभा और पार्टी से उनके इस्तीफे का भाजपा के लिए कोई महत्व नहीं है।

रॉय बर्मन, साहा और तीन अन्य भाजपा विधायकों - आशीष दास, दीबा चंद्र हरंगखाल और बरबा मोहन त्रिपुरा - ने पिछले साल अगस्त में अगरतला में एक बड़ी सभा की, जिसमें कई स्थानीय भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य केंद्रीय नेताओं और मंत्रियों और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से भी मुलाकात की और उन्हें त्रिपुरा में कुशासन और मुख्यमंत्री की सत्तावादी कार्यशैली से अवगत कराया।

पार्टी में विद्रोह को रोकने और शासन को सही करने के लिए, भाजपा के उत्तर पूर्व क्षेत्रीय सचिव (संगठन), अजय जामवाल के नेतृत्व में कई केंद्रीय पार्टी नेताओं ने कई बार राज्य का दौरा किया था। केंद्रीय पार्टी के नेताओं की उपस्थिति में, भाजपा-आईपीएफटी (इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) गठबंधन के मार्च 2018 में कार्यभार संभालने के बाद तीन भाजपा विधायक - राम प्रसाद पॉल, सुशांत चौधरी, भगवान चंद्र दास - को पिछले साल 31 अगस्त को त्रिपुरा कैबिनेट में शामिल किया गया था। सत्तारूढ़ भाजपा में खुला असंतोष और आंतरिक विवाद तब शुरू हुआ जब रॉय बर्मन, (जो स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग संभाल रहे थे) को मई 2019 में मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के साथ मतभेदों के बाद बर्खास्त कर दिया गया था।

(आईएएनएस)

Created On :   8 Feb 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story