ऊपर पढ़ रहे थे 20 बच्चे, नीचे लगी भीषण आग

20 children were studying above, a fierce fire broke out below
ऊपर पढ़ रहे थे 20 बच्चे, नीचे लगी भीषण आग
लोगों ने दिखाया साहस, सभी को सुरक्षित निकाला, इमारत के मीटर बोर्ड से हुआ था शार्ट सर्किट ऊपर पढ़ रहे थे 20 बच्चे, नीचे लगी भीषण आग

डिजिटल  डेस्क जबलपुर । रात करीब साढ़े सात बजे विजय नगर के अहिंसा चौक स्थित बहुमंजिला इमारत के भू-तल में लगे मीटर बोर्ड पर आग भड़क उठी। देखते ही देखते आग तेजी से बढऩे लगी और ऊपरी मंजिल की ओर लपटें बढऩे लगीं। इसी बीच ऊपर से बच्चों के चीखने की आवाजें आने लगीं क्योंकि वहाँ लाइब्रेरी में करीब 20 बच्चे बैठकर पढ़ाई कर रहे थे। लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना और साथ ही खुद भी साहस का परिचय देते हुए सभी बच्चों को सुरक्षित निकालने में कामयाब हुए। वहीं दमकल वाहनों ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया, जिससे एक बड़ी घटना टल गई। फायर ब्रिगेड के अनुसार अहिंसा चौक के सामने स्थित सतीश दुबे की व्यावसायिक इमारत में नीचे डोमीनोज का शॉप है, एक रेस्टॉरेंट है और ऊपर प्रगति लाइब्रेरी है, जिसमें 20 से अधिक बच्चे पढ़ाई करते हैं। गुरुवार की रात भी सब कुछ ठीक था, ऊपर बच्चे अध्ययन में जुटे थे तभी नीचे कॉरिडोर में लगे मीटर बोर्ड में आग भड़क उठी। आग इतनी तेजी से फैल रही थी कि लोग दहशत में आ गए। इसी समय ऊपर से बच्चों के चीखने की आवाजें आने लगीं। आसपास के दुकानदारों और वहाँ काम करने वालों ने सभी बच्चों को एक-एक कर नीचे उतार लिया। इसी दौरान फायर ब्रिगेड भी पहुँच गई और कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया। 
बच्चों की चिंता सताने लगी थी
इसी इमारत में शॉप चलाने वाले मोहित अग्रवाल ने बताया कि जैसे ही आग लगी और लपटें तेजी से ऊपर लाइब्रेरी की ओर जाने लगी, सभी चिंितत हो उठे और बच्चों को बचाने के लिए वे एकजुट हो गए और उन्हें निकाला गया। कुछ बच्चों को तेज धुएँ के कारण साँस लेने में परेशानी जरूर हुई लेकिन नीचे आकर वे ठीक हो गए। 
10 दिन से निकल रही थी चिंगारी
बिल्डिंग के मालिक सतीश दुबे ने बताया कि करीब 10 दिनों से पास में लगे ट्रांसफार्मर से स्पार्किंग होने के कारण चिंगारी निकल रही थी। बिजली विभाग में इसकी सूचना भी दी गई पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। शिकायत पर बिजली कर्मी आए थे पर इस समस्या को ठीक नहीं किया। लो-वोल्टेज आ रहा था फिर भी सुधार नहीं किया गया। लाइब्रेरी संचालक ने भी कुछ समय पहले इसकी शिकायत की थी। 

Created On :   22 Oct 2021 8:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story