गुजरात के दाहेज में भारत रसायन कारखाने में आग लगने से 25 घायल

25 injured in fire at Bharat Chemicals factory in Gujarats Dahej
गुजरात के दाहेज में भारत रसायन कारखाने में आग लगने से 25 घायल
भीषण हादसा गुजरात के दाहेज में भारत रसायन कारखाने में आग लगने से 25 घायल
हाईलाइट
  • रसायनों के जलने से घने धुएं के कारण कुछ का दम घुटने लगा

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात के भरूच जिले के दाहेज में भारत रसायन लिमिटेड के रासायनिक संयंत्र में मंगलवार को हुए विस्फोट के बाद आग लगने से कम से कम 25 लोग घायल हो गए, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। घायलों में से नौ का दाहेज और भरूच के आईसीयू में इलाज चल रहा है, जबकि गंभीर रूप से झुलसे तीन को वडोदरा के एसएसजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कंपनी की कृषि रसायन और कीटनाशक इकाई में विस्फोट के बाद आग लग गई, दाहेज और भरूच दोनों में दमकल केंद्रों ने स्थिति से निपटने के लिए 13 वाहनों को लगाया। एक प्रत्यक्षदर्शी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि आग लगने के बाद यह समझना असंभव था कि वास्तव में क्या हुआ और कैसे बाहर निकला, जिसके कारण अराजकता फैल गई। श्रमिकों ने जलती हुई इमारत से बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन रसायनों के जलने से घने धुएं के कारण कुछ का दम घुटने लगा।

भरूच जिला कलेक्टर तुषार सुमेरा ने आईएएनएस को बताया कि लगभग छह से सात घंटे की मशक्कत के बाद दमकल की टीमें आग पर काबू पाने में सफल रहीं, लेकिन इसे पूरी तरह से बुझाने में कुछ और घंटे लगेंगे, क्योंकि दमकल की टीम रसायनों में आग से निपटने के लिए सही प्रकार के फोम की तलाश कर रही है।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सभी घायलों को जलने की चोटें नहीं आई हैं, क्योंकि कुछ दीवार गिरने, छत गिरने और बचने के प्रयास के दौरान पाइप या अन्य बाधाओं के कारण घायल हो गए हैं। सुमेरा ने कहा कि कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में है, फिर भी विस्फोट और आग का सही कारण बताना जल्दबाजी होगी, क्योंकि न तो दमकल टीम दुर्घटनास्थल तक पहुंच पा रही है। उन्होंने कहा कि कारखाना निरीक्षक और अन्य अधिकारी घटनास्थल का निरीक्षण करेंगे और विस्फोट के सही कारणों का पता लगाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 May 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story