45 पार वालों ने टीकाकरण को लेकर दिखाया उत्साह, पहले दिन तीन लाख लोगों ने लगवाई वैक्सीन

45 people showed enthusiasm about vaccination, three lakh people got vaccinated on the first day
45 पार वालों ने टीकाकरण को लेकर दिखाया उत्साह, पहले दिन तीन लाख लोगों ने लगवाई वैक्सीन
45 पार वालों ने टीकाकरण को लेकर दिखाया उत्साह, पहले दिन तीन लाख लोगों ने लगवाई वैक्सीन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामलों के बीच टीकाकरण को लेकर लोगों की दुविधा भी खत्म होती नजर आ रही है। एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को टीके लगाने की छूट दे दी गई है और पहले ही दिन राज्य में तीन लाख से ज्यादा लोगों ने टीके लगवाए। इसके लिए राज्य में 3295 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 1 अप्रैल को एक दिन में 3 लाख 10 हजार 639 लोगों ने टीके लगवाए। इनमें से 36 गजार 610 को कोवैक्सीन जबकि 2 लाख 74 हजार 29 को कोवीशील्ड का टीका लगा। लोगों का उत्साह इतना था कि कई केंद्रों पर ज्यादा भीड़ के चलते सभी लोगों को टीका नहीं लग पाया और कुछ लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ा। एक दिन में सबसे ज्यादा 57 हजार लोगों ने पुणे जिले में टीका लगवाया इसके बाद मुंबई का नंबर रहा जहां  50 हजार लोगों ने टीके लगवाए। राज्य में गुरूवार तक 65 लाख 56 हजार 499 लोगों को कोराना टीका लगाया जा चुका था। टीकाकरण के मामले में महाराष्ट्र देश में अव्वल है। हालांकि कुछ जिलों में टीकाकरण की रफ्तार बेहद सुस्त है। हिंगोली जिले में सबसे कम 859 लोगों को टीके लग पाए हैं। नंदुरबार में भी सिर्फ 1084 लोगों को टीका लगा है। नागपुर जिले में गुरूवार तक 21 हजार 796 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले काबू करने के लिए रोजाना तीन लाख से ज्यादा लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है जिसे गुरूवार को हासिल कर लिया गया और अब सरकार इसे आगे भी जारी रखना चाहती है।

छुट्टी के दिन टीका का आदेश नहीं मान रहे निजी अस्पताल

राज्य सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने के लिए छुट्टियों के दिन भी सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में टीकाकरण जारी रखने का ऐलान किया है। लेकिन शुक्रवार को विमलेश तिवारी अपने पति ओम प्रकाश तिवारी के साथ सुबह टीका लगवाने मुंबई के पवई स्थिति डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल पहुंची तो वहां टीकाकरण बंद था। उन्हें बताया गया कि शुक्रवार को गुड फ्राइडे की छुट्टी होने के चलते ऐसा किया गया है। उन्होंने सरकार के आदेश का हवाला दिया तो अस्पताल के कर्मचारियों ने बताया कि फिलहाल ऐसा कोई आदेश अस्पताल तक नहीं पहुंचा है। तिवारी ने कहा कि अस्पतालों की इस तरह की मनमानी से टीकाकरण की प्रक्रिया सुस्त पड़ जाएगी इसलिए ऐसे अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल ने मांग करने के बावजूद उन्हें शिकायत पुस्तिका नहीं दी। वहीं अस्पताल की प्रवक्ता ने ‘दैनिक भास्कर’ से कहा कि सरकार के आदेश की प्रति मिलने के बाद उसके मुताबिक कामकाज किया जाएगा। अगर सरकार की ओर से आदेश मिलता है तो छुट्टियों के दिन भी टीकाकरण जारी रखा जाएगा।

18 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों को लगे टीकाः पटोले

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने मांग कि है कि 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों को कोरोना टीका लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों में 20 से 45 साल वाले ज्यादा हैं। नौकरी-रोजगार के लिए इस आयु वर्ग को सबसे ज्यादा बाहर निकलना पड़ता है। इस लिए युवा अधिक कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। इस खतरे को देखते हुए 18 साल से अधिक आयु वाले सभी लोगों को टीका लगाया जाना चाहिए। 

माजलगांव के निजी अस्पताल को मिली कोरोना टिकाकरण की अनुमति 

उधर बीड जिले के माजलगांव के निजी अस्पताल को कोरोना टिकाकरण की अनुमति मिली। टिका सबको लगे इसलिए राज्य सरकार ने 134 निजी अस्पतालों में नियमों के तहत शुल्क लेकर टीकाकरण की अनुमति दी है

Created On :   2 April 2021 3:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story