हिमाचल में 49,917 विकलांग लोगों ने भी किया है मतदान : सीईओ

49,917 disabled people have also voted in Himachal: CEO
हिमाचल में 49,917 विकलांग लोगों ने भी किया है मतदान : सीईओ
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव हिमाचल में 49,917 विकलांग लोगों ने भी किया है मतदान : सीईओ
हाईलाइट
  • मतगणना आठ दिसंबर को होगी

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में 56,343 विकलांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं में से 49,917 मतदाताओं ने वोट डाला है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले 6,882 पीडब्ल्यूडी मतदाताओं ने डाक मतपत्र सुविधा का विकल्प चुना, जिनमें से 6,426 ने विशेष रूप से तैनात टीमों के माध्यम से अपना वोट डाला।

ऐसे ही एक पीडब्ल्यूडी मतदाता अर्की विधानसभा क्षेत्र के बाजन गांव के पवन कुमार (34) थे, जो निकटतम मतदान केंद्र पर जाना पसंद करते थे। सोलन जिले के मंगू के एक निजी स्कूल सरस्वती विद्या मंदिर में कंप्यूटर शिक्षक पवन ने कहा कि मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करने और मतदान करने पर उन्हें गर्व है।

उन्होंने कहा, चुनाव विभाग ने विशेष श्रेणी के मतदाताओं के लिए विस्तृत व्यवस्था की है, लेकिन मैं अपने दम पर आगे बढ़ना पसंद करता हूं, हालांकि मुझे अधिकारियों द्वारा व्हीलचेयर की पेशकश की गई थी। इसी तरह आठ साल से बिस्तर पर पड़े पछाद विधानसभा क्षेत्र की बाग पशोग पंचायत के सेर भराल गांव के ओम प्रकाश (50) ने करीब 11 साल के अंतराल के बाद डाक मतपत्र से मतदान किया।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की नई पहल के कारण राज्य में पहली बार डाक मतपत्रों के माध्यम से विशेष श्रेणी के मतदाताओं ने चुनाव प्रक्रिया में भाग लिया। उन्होंने कहा, मैं मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए धन्यवाद देने के अलावा मुझे प्रेरित और सम्मानित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से मुझसे मुलाकात की।

80 से अधिक, पीडब्ल्यूडी और आवश्यक सेवाओं के मतदाताओं के लिए फॉर्म-12डी जारी करने जैसी विभिन्न पहलों के 12 नवंबर के मतदान के लिए उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं, क्योंकि 98.5 प्रतिशत डाक मतपत्र प्राप्त हुए हैं। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Nov 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story