दैनिक भास्कर हिंदी: तब्लीगी जमात में थे सतना के 79 संदेही ,अब स्क्रीनिंग के लिए पुलिस को है तलाश 

April 7th, 2020

डिजिटल डेस्क सतना। कोराना वायरस के संक्रमण की आशंका के लिहाज से पुलिस को जिले के ऐसे 79 संदेहियों की तलाश है, जिन्होंने जनवरी से मार्च माह की उस अवधि में  दिल्ली के निजामुद्दीन की यात्रा की थी, जब तब्लीगी जमात के मरकज मुख्यालय में देश-विदेश से पहुंचे जमातियों का धार्मिक समागम चल रहा था। इन सभी संदेहियों का ब्यौरा पुलिस मुख्यालय भोपाल से मिला है। पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल ने जिले के सभी पुलिस अनुविभागों से इस संबंध में तत्काल ब्यौरा तलब किया है।  
 अभी क्या है स्थिति 
जिला मुख्यालय समेत जिले के सभी पुलिस अनुविभागों के लिखे पत्र में पुलिस अधीक्षक ने सभी संबंधितों  के नाम-पते और मोबाइल नंबर के अलावा उनकी मौजूदा स्थिति की जानकारी मांगी है। मसलन- दिल्ली के निजामुद्दीन से  लौटने के बाद किन लोगों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है और किन लोगों ने अभी तक अपने मेडिकल चेकअप नहीं कराए हैं। मेडिकल चेकअप की डेट और रिपोर्ट भी मांगी गई है। इस मसले से जुड़े लोगों के आइसोलेट होने या क्वारेंटाइन की जानकारी भी चाही गई है।  
 इसे ऐसे जरुर समझें 
कोरोना वायरस के संक्रमण के संदर्भ में सूचीबद्ध किए गए 79 संदेहियों में से किसी का भी संबंध तब्लीगी जमात के कार्यक्रम से नहीं है।  जमात के समागम के दौरान इन सभी की लोकेशन निजामुद्दीन क्षेत्र में ट्रेस होने के कारण संक्रमण की आशंका के चलते इन्हें एहतियाती तौर पर संदेह के दायरे में लिया गया है। जानकारों ने स्पष्ट किया कि जबलपुर और हजरत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली महाकौशल एक्सपे्रस के जरिए सतना का सीधा संबंध निजामुद्दीन से है। ऐसे में जनवरी -मार्च के बीच यहां के लोगों का वहां स्वाभाविक रुप से मूवमेंट संभव है।  
 कोलगवां थाना क्षेत्र सबसे आगे :----
 इस मामले में कोलगवां थाना क्षेत्र सबसे आगे हैं। इस थाना क्षेत्र में जहां ऐसे 15
 संदेहियों की तलाश है, वहीं सिटी कोतवाली क्षेत्र के 13 और सिविल लाइन क्षेत्र के 8 लोगों के नाम हैं। नागौद थाना क्षेत्र के 8,  कोटर और रामपुरबघेलान के 6- 6, मैहर के 4, अमरपाटन के 3, बरौंधा,कोठी, उचेहरा, सभापुर और मझगवां के 2-2 तथा जैतवारा,सिंहपुर, ताला, नयागांव, रामनगर और मैहर देहात थाना क्षेत्र से 1-1 नाम हैं।  

खबरें और भी हैं...