महाराष्ट्र में चलेंगी 8 जोड़ी और ट्रेनें, पुणे-नागपुर एसी सहित सभी होंगी आरक्षित

8 pairs and trains to run in Maharashtra, all to be reserved including Pune-Nagpur AC
महाराष्ट्र में चलेंगी 8 जोड़ी और ट्रेनें, पुणे-नागपुर एसी सहित सभी होंगी आरक्षित
महाराष्ट्र में चलेंगी 8 जोड़ी और ट्रेनें, पुणे-नागपुर एसी सहित सभी होंगी आरक्षित

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मध्य रेलवे ने महाराष्ट्र के भीतर आठ जोड़ी और ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। अब तक चलाई जा रही विशेष ट्रेनों की तरह ही ये ट्रेनें भी पूरी तरह आरक्षित होंगी और यात्रियों को कोविड से जुड़े दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। 11 अक्टूबर से चलाई जाने वाली ट्रेनों में नागपुर से पुणे के बीच भी एक विशेष ट्रेन भी शामिल होगी। पुणे-नागपुर के बीच 01417/01418 एसी विशेष साप्ताहिक ट्रेन चलेगी। हमसफर एसी एक्सप्रेस की तर्ज पर यह ट्रेन 15 अक्टूबर यानी गुरूवार को पुणे से रवाना होगी और अगले दिन नागपुर पहुंचेगी। जबकि नागपुर से ट्रेन शुक्रवार को छूटेगी और अगले दिन पुणे पहुंचेगी। ट्रेन में एसी 3 टीयर के 13 डिब्बे होंगे। कोयना एक्सप्रेस की तर्ज पर मुंबई के कोल्हापुर के बीच रोजाना विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। कर्जत, खंडाला, घोरपुडी जैसे कुछ स्टेशनों पर यह ट्रेन नहीं रुकेगी। मुंबई लातूर के बीच लातूर सुपरफास्ट एक्सप्रेस की समयसारिणी पर सप्ताह में चार दिन विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से यह ट्रेन सोमवार, मंगलवार, गुरूवार और रविवार को रवाना होगी जबकि लातूर से सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को रवाना होगी। यह ट्रेन लोनावला, मुरुद और हरंगुल स्टेशनों पर नहीं रुकेगी।

पुणे से अजनी के बीच विशेष साप्ताहिक एसी ट्रेन भी चलाई जाएगी। विशेष गाड़ी संख्या 02239 शनिवार को पुणे से अजनी के लिए रवाना होगी जबकि 02240 रविवार को अजनी से पुणे से जाएगी। अजनी पुणे के बीच एक और विशेष सप्ताहिक ट्रेन चलेगी। गाड़ी संख्या 02224 हर मंगलवार अजनी से पुणे के लिए रवाना होगी जबकि 02223 हर शुक्रवार को पुणे से अजनी के लिए रवाना होगी। पुणे-अमरावती के बीच भी विशेष साप्ताहिक ट्रेन चलाई जाएगी। गाड़ी संख्या 02117 हर बुधवार पुणे से अमरावती के लिए रवाना होगी जबकि 02118 हर गुरूवार को अमरावती से पुणे के लिए छूटेगी।  श्री छत्रपति शाहूजी महाराज टर्मिनस कोल्हापुर से गोंदिया के बीच भी विशेष दैनिक ट्रेन चलाई जाएगी। गाड़ी संख्या 01039 11 अक्टूबर से रोजाना जबकि गाड़ी संख्या 01040 13 अक्टूबर से रोजाना दोनों स्टेशनों के बीच चलेगी। यह गाड़ी महाराष्ट्र एक्सप्रेस की समयसारिणी पर चलाई जाएगी  लेकिन बीच के कई स्टेशनों पर नहीं रुकेगी।

शुरु होगा आरक्षण

मुंबई से हुजूर साहेब नांदेड के लिए भी रोजाना विशेष ट्रेन चलेगी। गाड़ी संख्या 01141 और 01142 दादर, ठाणे, कल्याण, इगतपुरी, नाशिक रोड, लासलगांव, मनमाड, नागरसोल, रोटेगांव, लसुर, औरंगाबाद, जालना, पर्तुर, सेलु, परभणी और पूर्णा स्टेशनों पर रुकेगी। शुक्रवार से इन नई गाड़ियों के लिए आरक्षण कराया जा सकेगा।  

सोलापुर-तुलजापुर-उस्मानाबाद रेलवे लाइन का भूमि अधिग्रहण अगले पांच महीनों में होगा

खबर उस्मानाबाद से जहां सेंट्रल रेलवे के पश्चिमी डिवीजन की संभागीय बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई।प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए रेलवे कार्यालय को भुसावल में स्थानांतरित कर दिया गया है, उसे रद्द करना,  साथ ही उप मुख्य अभियंता मुख्य अभियंता का पद तत्काल भरा जाना चाहिए। सेंट्रल रेलवे, मुंबई के महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने कहा कि अगले पांच महीनों में सोलापुर-तुलजापुर-उस्मानाबाद रेलवे लाइन को भुसंपादन कर दिया जाएगा। ऐसा स्पष्ट आश्वासन दिया। इसलिए, रेलवे लाइनों और जिले के अन्य मुद्दे हल होणे मे मदद मिलेगी।
  इस समय, सांसद ओमराजे ने सुरक्षा उद्देश्यों के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड नियुक्त करने चाहिए। स्टेशन पर सौर ऊर्जा से प्रकाश उपलब्ध कराया जाना चाहिए। और सफाई और सौंदर्यीकरण किया जाना चाहिए। स्टेशन पर एक रैक प्वाइंट उपलब्ध है। लेकिन मंच और आवश्यक शेड प्रदान किए जाने चाहिए, पुणे-उस्मानाबाद-लातूर इंटरसिटी रेलवे शुरू किया जाना चाहिए। बीदर-लातूर-मुंबई ट्रेन के जनरल कोच बढ़ाए जाएं। और दिन के दौरान लातूर-मुंबई ट्रेन शुरू करने की आवश्यकता है। इसके अलावा कोल्हापुर-नागपुर ट्रेन को सप्ताह में दो बार शुरू किया जाना चाहिए, एक्सप्रेस ट्रेन को दो स्टेशनों कलंब रोड स्टेशन (कसबे तड़वला), ढोकी स्टेशन में 20 वर्षों के लिए स्टॉपेज दिया जाना चाहिए। इसके अलावा उस्मानाबाद-ढोकी हाईवे ढोकी रेलवे क्रॉसिंग, गोवर्धनवाड़ी गाँव के पास, ओवर ब्रिज के साथ-साथ तेर, बुकानवाड़ी, धोराला, जगजी, भिकारसारोला गाँवों और खेतों की ओर जाने वाली साइट रोड की मरम्मत की जानी चाहिए। बैठक में मुख्य रूप से उस्मानाबाद रेलवे विकास कार्यों जैसे मुद्दों को प्रस्तुत किया गया।

सोलापुर-तुलजापुर-उस्मानाबाद नई ब्रॉड गेज रेलवे परियोजना का जायजा

सोलापुर-तुलजापुर-उस्मानाबाद नई ब्रॉड गेज रेलवे परियोजना के लिए भूमि की खरीद के लिए भूमि अधिग्रहण समिति की नियुक्ति और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए 5 करोड़ रुपए की मांग की गई है। नए मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण अगले चार से पांच महीनों में पूरा हो जाएगा। मार्ग को गति देने के लिए सोलापुर में एक वरिष्ठ ब्लॉक अधिकारी को तैनात किया गया है। सांसद ओमराजे ने जायजा लिया। बताया गया कि यदि आवश्यक हुआ तो और अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि विभागीय और मुख्यालय स्तर पर काम प्राथमिकता के साथ तुरंत हल किया जाएगा और रेलवे बोर्ड स्तर पर कार्य मानदंडों के अनुसार उचित निर्देश भेजेगा।
 

Created On :   8 Oct 2020 3:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story