हाइड्रोपोनिक्स खेती कर खूब सुर्खियां बटोर रहा एक पत्रकार

A journalist making a lot of headlines by doing hydroponics farming
हाइड्रोपोनिक्स खेती कर खूब सुर्खियां बटोर रहा एक पत्रकार
बिन मिट्टी खेती हाइड्रोपोनिक्स खेती कर खूब सुर्खियां बटोर रहा एक पत्रकार
हाईलाइट
  • कलम के साथ साथ खेती से सुर्खियां बटोरी

डिजिटल डेस्क, बरेली । पूर्व पत्रकार रामवीर सिंह इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं लेकिन इस बार यह उनके लेखन से जुड़ा नहीं है। रामवीर ने हाइड्रोपोनिक खेती को बड़े पैमाने पर अपनाया है। हाइड्रोपोनिक्स एक प्रकार की बागवानी और हाइड्रोकल्चर का एक सबसेट है जिसमें जलीय विलायक में खनिज पोषक तत्वों के घोल का उपयोग करे बिना मिट्टी के पौधों को उगाना शामिल है। 2017-18 में  रामवीर ने कृषि से संबंधित कार्यक्रम के लिए दुबई की यात्रा की और हाइड्रोपोनिक्स खेती देखी।

वे कहते हैं मैं इस प्रकार की खेती के तरीके के बारे में जिज्ञासु था। इसमें मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती थी और इसे कम कीट संक्रमण के साथ उगाया जा सकता था। इसके अलावा इसने पौधों को उगाने के लिए आवश्यक लगभग 80 प्रतिशत पानी की बचत की। रामवीर ने अपना प्रवास बढ़ाया और अगले कुछ हफ्तों तक किसानों से खेती की तकनीक सीखी। लौटने के बाद, उन्होंने घर पर खेती की तकनीक के साथ प्रयोग करने का फैसला किया।

उन्होंने अब अपने तीन मंजिला घर को हाइड्रोपोनिक्स फार्म में तब्दील कर दिया है जिससे उन्हें लाखों की आमदनी होती है। रामवीर ने अपनी बालकनी और खुली जगहों में हाइड्रोपोनिक्स सिस्टम स्थापित करने के लिए पाइप और अन्य बुनियादी ढांचे का उपयोग करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने न्यूटरियंट फिल्म तकनीक (एनएफटी) और डीप फ्लो तकनीक (डीएफटी) का उपयोग करके खेती के लिए दो तरीके स्थापित किए। वे कहते हैं वर्तमान में फार्म 750 वर्ग मीटर की जगह में फैला हुआ है, जिसमें 10 हजार से अधिक पौधे हैं। वह भिंडी, मिर्च, शिमला मिर्च, लौकी, टमाटर, फूलगोभी, पालक, पत्ता गोभी, स्ट्रॉबेरी, मेथी और हरी मटर उगाते हैं।

उन्होंने बताया मैं हाइड्रोपोनिक्स के साथ सभी मौसमी सब्जियां उगाता हूं। सिस्टम को पीवीसी पाइप का उपयोग करके डिजाइन किया गया है जो ग्रेविटी की मदद से पानी को प्रसारित करता है। व्यवस्था सुनिश्चित करती है कि मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, नाइट्रोजन, जस्ता और अन्य जैसे लगभग 16 पोषक तत्व पौधों तक पहुंचते हैं। यह विधि पानी के 90 प्रतिशत उपयोग को बचाती है।

रामवीर का मानना है कि हाइड्रोपोनिक खेती की तकनीक जैविक खेती से ज्यादा स्वस्थ और बेहतर है। वह कहते हैं। मुझे लगता है कि हाइड्रोपोनिक्स खेती में उगाई जाने वाली सब्जियों में पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है। इसके अलावा इस विधि से मिट्टी के प्रदूषण का कोई खतरा नहीं है। पारंपरिक खेती करने वाले किसान रसायनों या कीटनाशकों के छिड़काव से मिट्टी या पौधों को उजागर कर सकते हैं। हाइड्रोपोनिक्स खेती हानिकारक रसायनों से स्वतंत्र है।

बरेली से करीब 40 किलोमीटर दूर रामवीर का एक खेत भी है, लेकिन वह अब इस पर निर्भर नहीं हैं।वे कहते हैं। सब्जियों की अपनी साप्ताहिक आपूर्ति के लिए मुझे लंबी दूरी तय करने की आवश्यकता नहीं है। मैं इसे अपने घर के खेत से ताजा काटता हूं और इसे रसोई में इस्तेमाल करता हूं।

उनके प्रभावशाली और अनोखे खेत ने राहगीरों का ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि वे कंक्रीट की इमारत के किनारों पर लटकी हुई सब्जियों से ढँके हुए हैं। उन्होंने बताया, कई लोगों ने उनसे इस बारे में पूछताछ की है और अपने घरों में सिस्टम स्थापित करने की मांग की। मैंने उनके लिए हाइड्रोपोनिक सिस्टम स्थापित करके कम से कम 10 लोगों की मदद की है। पत्रकार होने के नाते, रामवीर अपनी सुविधा के अनुसार स्वतंत्र रहते हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Nov 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story