छह माह में दूसरा हादसा, क्षेत्र में सनसनी: भूमिजा स्टील प्लांट में हादसा, गर्म लोहे से तीन श्रमिक झुलसे

September 14th, 2021

डिजिटल डेस्क मंडला। मनेरी के भूमिजा स्टील प्लांट में मंगलवार की शाम करीब सवा छह बजे फिर हादसा हुआ है। यहां गर्म लोहे से तीन श्रमिक झुलस गये है। इन्हें उपचार के लिए जबलपुर रेफर किया गया है। मनेरी पुलिस घायल श्रमिको के बयान दर्ज कर रही है। जानकारी के मुताबिक भूमिजा स्टील प्लांट में शाम के समय भट्टी में काम चल रहा था। इसी दौरान अचानक गर्म लोहा छिटक गया। इसकी चपेट में आने से श्रमिक शंकर लाल मरावी, आकाश साकेत और सुरेश यादव घायल हो गये। घटना के तत्काल बाद घायलो को जबलपुर भेजा गया है। जहां उपचार चल रहा है। घटना की जानकारी के बाद मनेरी पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस के द्वारा अब घायलो के बयान लिये जा रहे है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।
11 फरवरी को हुआ था हादसा
भूमिजा स्टील प्लांट मनेरी में 11 फरवरी 2021 की रात को दर्दनाक हादसा हुआ था। यहां स्कै्रब पिघलाते समय भट्टी में ब्लास्ट होने से चपेट मेें आये 1 श्रमिक की मौत और 6 श्रमिक गंभीर रूप से घायल हो गये थे। इसके बाद अब दोबारा लापरवाही हुई है। इससे पहले हुए हादसे में कोई खास कार्रवाई अब तक नहीं हुई थी। जिसके चलते लापरवाही में सुधार नहीं हुआ और फिर हादसा हो गया।
विधायक ने लगाए गंभीर आरोप
इस हादसे के बाद विधायक डॉ.अशोक मर्सकोले ने प्रशासन को आड़े हाथ लिया है। उन्होने यहां लापरवाही के आरोप लगाये है। आरोप है कि बिना उच्च स्तरीय जांच के फैक्ट्री के दोबारा संचालन की अनुमति प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा है। दोबारा हादसा इस बात को साबित करता है कि खामियो को फैक्ट्री प्रबंधन के द्वारा दूर नहीं किया गया और फैक्ट्री का संचालन शुरू कर दिया गया।