निर्माणाधीन जेके सेम फैक्ट्री में हादसा

Accident in JK bean factory under construction
निर्माणाधीन जेके सेम फैक्ट्री में हादसा
पन्ना निर्माणाधीन जेके सेम फैक्ट्री में हादसा

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना जिले अमानगंज तहसील के देवरा में निर्माणधीन जेके सेम फैक्ट्री में लोडर वाहन से अलमारी उतारने के दौरान  मजदूर के ऊपर अलमारी गिर जाने से उसकी मौत हो जाने की दुखद घटना सामने आई है। हादसे में मजदूर की हुई मौत के बाद सीमेन्ट फैक्ट्री प्रबंधन पर सुरक्षा को लेकर लापरवाही के आरोप लग रहे हैं। घटना के संबंध में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार निर्माणाधीन फैक्ट्री के हाउस होल्ड में रखे जाने के लिये लोडर वाहन से अलमारी लाई गई थी। घटना दिनांक १४ मई की शाम को ०५ बजे मृतक मजदूर राजपाल सिंह तोमर निवासी ग्राम रामपुर पैरोटी हरदुआ पवई जिला पन्ना अलमारी को उतारने का कार्य कर रहा था ऊंचाई ज्यादा होने की वजह से उतारने के दौरान अलमारी मजदूर के ऊपर गिर गई जिससे मजदूर घायल होकर बेहोश हो गया। हादसे के बाद कम्पनी में अफरा-तफरी मच गई  आनन-फानन में कम्पनी के कर्मचारी जिला अस्पताल पन्ना लेकर पहँुचे जहां पर डॉक्टरों ने जांच करने के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। हादसे में मजदूर की हुई मौत की जानकारी लगने के बाद मृतक के परिजन भी जिला अस्पताल पहँुचे परंतु परिजनों के पहँुचने से पहले ही मृतक का पोस्टमार्टम करवाया दिया गया। परिजनों ने कम्पनी प्रबंधन पर आरोप लगाया है कि मजदूर को लेकर कम्पनी प्रबंधन के जो लोग आये थे वे लोग मजदूर की मौत के बाद गायब हो गये। परिजनों ने आरोप लगाया कि कार्य के दौरान सुरक्षा से संबंधित उपकरण उपलब्ध नही कराये गये थे और इसके चलते हादसे में मौत हो गई। 
रातोंरात कराया गया पोस्टमार्टम
मृतक के परिजन जब जिला अस्पताल पहुंचे तो जानकारी मिली कि मजदूर के शव को पोस्टमार्टम हाउस में रखवा दिया गया है। जहां पर सुबह पोस्टमार्टम किया जाएगा लेकिन परिजनों को बिना सूचना दिए रातोंरात गुपचुप तरीके से शव का पोस्टमार्टम करवा दिया गया। इस पर परिजनों ने सवाल खड़े किए हैं। जानकारी के अनुसार पोस्टमार्टम के उपरांत रात्रि में ही मजदूर को उसे गांव भेजे जाने की कार्यवाही शुरू की गई। शव के पवई पहँुचने पर पवई में कम्पनी को लेकर विवाद को लेकर स्थिति भी बनी पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी इस दौरान सक्रिय रहे। मृत मजदूर के परिजनों एवं ग्रामीणों को समझााया गया तब परिजन शव को गांव ले जाने के लिये तैयार हुये। घटना के आज दूसरे दिन मृत मजदूर के गांव में अंतिम संस्कार हो जाने की जानकारी मिली है। एसडीओ पवई ने बताया कि घटना को लेकर जांच की जा रही है घटना के संबध में घटना स्थल पहँुचकर आवश्यक जानकारियां प्राप्त की गई है। मजदूर की मौत को लेकर जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार अलमारी का नुकीला हिस्सा पेट में लगा है  शरीर के अन्दर के हिस्से मे आई गंभीर चोंट की वजह से मौत हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पूरी स्थिति स्पष्ट होगी। 
कांट्रेक्ट पर काम करता था मृतक
बताया जा रहा है कि मृतक मजदूर कंपनी का कर्मचारी नहीं था। फिलहाल वह यहां पर कांट्रेक्ट पर काम करता था। कंपनी प्रबंधन का दावा है कि मृतक के परिजनों को राहत राशि प्रदान की जाएगी साथ ही घटना के संबंध में कंपनी की ओर से जल्द ही जानकारी दी जाएगी।
अलग से दी जाएगी सहायता राशि
फैक्ट्री के जीएम ए.के. सिंह ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि अलमारी उतारते समय घटना हुई है स्लिप होकर मजदूर के ऊपर अलमारी गिरने से हादसा हुआ है। मृतक के अंतिम संस्कार के लिये ५० हजार रूपये की राशि तथा ०५ लाख रूपये की सहायता राशि भी परिजनों को दे दी गई है। कम्पनी की नीति के अनुसार मृतक के परिजनों को अलग से मदद भी दी जायेगी।
 

Created On :   16 May 2022 10:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story