आदर्श गौशाला - गौमूत्र से फिनाइल, कीटनाशक, गोबर से बनेगी लकड़ी

Adarsh Gaushala - Wood made from cow urine using phenyl, insecticide, cow dung
आदर्श गौशाला - गौमूत्र से फिनाइल, कीटनाशक, गोबर से बनेगी लकड़ी
आदर्श गौशाला - गौमूत्र से फिनाइल, कीटनाशक, गोबर से बनेगी लकड़ी

मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत उमरहड़ में बनकर तैयार गौशाला, 100 गौवंश की क्षमता वाली होगी गौशाला, जिले में बनना है 31 गौशाला
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा
। मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत छिंदवाड़ा जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत उमरहड़ में गौशाला का निर्माण किया गया है। 100 गौवंश की क्षमता वाले इस गौशाला में पशु़ओं की सेवा होगी और भटकते गौवंश को ठिकाना मिलेगा। इतना ही नहीं इन गौवंश से मिलने वाले गौमूत्र और गोबर से विभिन्न उत्पादों का निर्माण किया जाएगा। यहां पर गौमूत्र से फिनाइल और कीटनाशक बनाई जाएगी साथ ही गोबर से लकड़ी बनाई जाएगी। इसी आधार पर बनी आदर्श गौशाला का उद्घाटन 20 फरवरी को मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशाअनुसार जिले में इस तरह की कुल 31 गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है जहां ऐसे गोवंशों को सहारा मिलेगा जो सड़कों में आवारा भटकते हैं वहीं गौमूत्र एवं गोबर से उत्पाद भी बनाए जाएंगे।
गौशाला में यह खास
इस गौशाला के पास ही चारा उगाया जा रहा है जिससे गौवंश को इसके लिए भटकना नहीं होगा। इसके अलावा गौमूत्र से दवा सहित फिनाइल और कीटनाशक बनाया जाएगा। इसी प्रकार गोबर से केंचुआ के साथ वर्मीखाद भी बनाया जाएगा। इसका उपयोग नौ लीटर पानी के साथ दस लीटर का घोल बनाकर सब्जियों में छिड़काव किया जाएगा। इसका उपयोग रसायनिक खाद की जगह उपयोग में लिया जाएगा। इसी प्रकार गोबर की लकड़ी बनाई जाएगी जिसके लिए मशीन आई है।
यह होगा सुधार
निराश्रित गौवंश जिसकी देख-रेख नहीं हो पाती है उनका पालन पोषण किया जाएगा। देशी गाय एवं गौवंश का संरक्षण होगा। सड़क एवं हाईवे पर सड़क दुर्घटना पर कमी आएगी। आमजन में गौवंश पालन एवं सेवा भाव जागृत होगा।
ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार
गौशालाओं एवं चारागाह का संचालन एनआरएलएम के सक्रिय समूह को सौंपा जाएगा जिससे उनके परिवार के सदस्यों को रोजगार प्राप्त होगा । परिवार की आर्थिक स्थिति के अलावा अजीविका में सुधार होगा।
ऐसी बनी गौशाला
गौशाला का निर्माण एक एकड़ भूमि में किया गया है। जिसमें दो शेड, चारा पानी की हौद, एक चौकीदार कक्ष एवं एक भूसा गोदाम की व्यवस्था है। कुल 27 लाख 74 हजार रुपए की लागत से इसका निर्माण हो रहा है।
इनका कहना है...
॥गौवंश को छोड़ दिया जाता था लेकिन मुख्यमंत्री कमलनाथ की पहल पर जिले में 31 गौशाला का निर्माण किया जा रहा है जिससे इन्हें ठिकाना मिलेगा। गौशालाओं में इनकी देख-रेख होगी और उत्पाद तैयार करेंगे। गौशाला संचालन समिति का गठन हो रहा है जिससे रोजगार के साधन भी बनेंगे।
-नकुलनाथ, सांसद

 

Created On :   18 Feb 2020 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story