15 हजार से ज्यादा लाभार्थियों के नाम सूची से हटाए

Names of more than 15 thousand beneficiaries removed from the list
15 हजार से ज्यादा लाभार्थियों के नाम सूची से हटाए
संजय गांधी निराधार योजना 15 हजार से ज्यादा लाभार्थियों के नाम सूची से हटाए

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संजय गांधी निराधार योजना के तहत जिले (शहर व ग्रामीण) में 2 लाख निराधार महिलाआें को हर महीने अनुदान दिया जाता है। शहर में लाभार्थियों की संख्या करीब 90 हजार हैं। इनमें से 15 हजार से ज्यादा लाभार्थियों के नाम लाभार्थी सूची से हटा दिए गए हैं। प्रशासन का दावा है कि इन लाभार्थियों के बच्चे 25 साल की आयु पूरी कर चुके हैं।

हर महीने मिलता है अनुदान
संजय गांधी निराधार योजना के तहत निराधार विधवा, बुजुर्ग और दिव्यांग को हर महीने अनुदान दिया जाता है। विधवा को संतान होने पर 1100 आैर अन्य को 1000-1000 रुपए का अनुदान उनके बैंक खाते में जमा किए जाते हैं। पालकमंत्री डा. नितीन राऊत ने सभी लाभार्थियों के खाते में दीपावली के पहले अनुदान जमा कराने का दावा किया था।

दीपावली के बाद भी जब कई लाभार्थियोंं के खाते में अनुदान जमा नहीं हुए, तो भाजपा की तरफ से भव्य मोर्चा निकालकर पालकमंत्री पर निशाना साधा गया। प्रशासन का दावा है कि जिन लाभार्थियों के बच्चे 25 साल के हो चुके हैं, उनका अनुदान नियम के अनुसार बंद कर दिया गया है। संतान 25 वर्ष का होने पर अनुदान का लाभ नहीं मिलता। इधर हर दिन संजय गांधी निराधार योजना कार्यालय में अनुदान नहीं आने की शिकायत लेकर लाभार्थियों का पहुंचना जारी है।

दस्तावेज देने पर फिर से शुरू हो सकता है अनुदान 
जिनका अनुदान बंद किया, उन्हें यह बताना होगा कि संतान नहीं है या संतान की आयु 25 साल की नहीं हुई है। आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक की जेराक्स कार्यालय में जमा की जा सकती है। लाभार्थी का दावा सही होने पर प्रशासन फिर से अनुदान जारी कर सकता है।

कार्यालय में दस्तावेज पेश करें
संतान 25 साल की होने पर अनुदान बंद होता है। जिन लाभार्थियों का अनुदान बंद हुआ, वे कार्यालय में दस्तावेज पेश करंे। जांच-पड़ताल में पता चलने पर कि लाभार्थी पूरी तरह निराधार है, बेटा नहीं है या संतान की आयु 25 साल से कम है, तो दोबारा अनुदान जारी किया जाता है।  -चैताली सावंत, तहसीलदार, संजय गांधी निराधार योजना, नागपुर

Created On :   1 Dec 2021 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story