comScore

आगरा: कोरोना के कारण अभी नहीं खुलेगा ताजमहल, जिला प्रशासन का फैसला

July 06th, 2020 11:31 IST
आगरा: कोरोना के कारण अभी नहीं खुलेगा ताजमहल, जिला प्रशासन का फैसला

हाईलाइट

  • कोरोना के मद्देनजर आगरा जिला प्रशासन का निर्णय, अभी नहीं खुलेगा ताजमहल

डिजिटल डेस्क, आगरा। उत्तर प्रदेश में आगरा जिला प्रशासन ने आगंतुकों के लिए ताजमहल को अभी फिर से नहीं खोलने का फैसला किया है, क्योंकि यहां अभी भी कोरोनावायरस के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह ने कुछ दिनों पहले घोषणा की थी कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित स्मारक 6 जुलाई से फिर से खुलेंगे।

आगरा में स्मारकों को खोलने को लेकर रविवार देर शाम जिले के अधिकारियों और एएसआई कंजरवेशनिस्ट की बैठक में इन्हें फिर से खोलने की तारीख को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय के पीछे शहर में कंटेनमेंट और और बफर जोन की संख्या में वृद्धि होना प्रमुख कारण है। चिंता यह है कि ज्यादातर पर्यटक दिल्ली से होकर आएंगे, जिससे यहां महामारी के मामलों में वृद्धि जारी रह सकती है।

वहीं 25 मार्च से बंद चल रहे स्मारकों के कारण पर्यटन उद्योग को खासा नुकसान हुआ है। इसके अलावा गाइड, फोटोग्राफर, टैक्सी ड्राइवर जैसे लोग बेरोजगार हुए हैं। अधिकारियों ने यह भी कहा कि वैसे भी ट्रेनों और उड़ानों की संख्या कम होने से बहुत से पर्यटक आगरा नहीं पहुंच पाएंगे।

इस बीच रविवार को आगरा में कोविड -19 के 13 नए मामले दर्ज हुए, जिससे यहां कुल मामलों की संख्या 1,295 हो गई है। अब तक 1,059 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 146 है। रिकवरी की दर घटकर 81.78 प्रतिशत हो गई है और कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या 71 हो गई है।

कमेंट करें
srUij