अकाली दल ने बीबी जागीर कौर को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से किया निष्कासित

Akali Dal expels Bibi Jagir Kaur from the primary membership of the party
अकाली दल ने बीबी जागीर कौर को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से किया निष्कासित
पंजाब सियासत अकाली दल ने बीबी जागीर कौर को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से किया निष्कासित

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल (सैड) ने सोमवार को बीबी जागीर कौर को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया, जिसमें शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) को तोड़ने की साजिश में शामिल होना भी शामिल है।

सैड अनुशासन समिति के अध्यक्ष सिकंदर सिंह मलूका ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि बीबी जागीर कौर के खिलाफ सभी विकल्पों को समाप्त करने के बाद अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है, जिसमें उन्हें सोमवार को व्यक्तिगत सुनवाई के माध्यम से अपनी बात रखने का अवसर देना शामिल है।

सैड ने हमेशा एसजीपीसी के अध्यक्ष पद के लिए एक ही उम्मीदवार को आगे बढ़ाकर पंथिक एकता पेश करने की मांग की है क्योंकि पार्टी अध्यक्ष सभी सदस्यों के व्यक्तिगत रूप से विचार को रखते हैं। हम यह समझने में विफल हैं कि क्यों बीबी जागीर कौर इस मानदंड को बदलना चाहती थी और सिख समुदाय में भ्रम पैदा करना चाहती थी क्योंकि यह केवल पंथ के प्रति शत्रुतापूर्ण ताकतों का मददगार है।

मामले का विवरण देते हुए मलूका ने कहा कि बीबी जागीर कौर ने तीन महीने पहले सदस्यों से संपर्क करके एसजीपीसी चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने कहा कि पार्टी में एकता बनाए रखने के उद्देश्य से सैड के वरिष्ठ नेता दलजीत सिंह चीमा और सुरजीत सिंह रखड़ा ने उनसे संपर्क किया था और उनसे पार्टी के अनुशासन का पालन करने का आग्रह किया था।

यहां तक कि सैड अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने भी उन्हें एसजीपीसी सदस्यों के ²ष्टिकोण से अवगत कराया और उन्हें चुनाव लड़ने पर जोर न देने की सलाह दी। यह कहते हुए कि बीबी जागीर कौर जिद कर रही हैं, मलूका ने कहा कि उन्होंने फोन करना शुरू कर दिया और सदस्यों से उनका समर्थन मांगने के लिए मिलना शुरू कर दिया। चीजें हाथ से निकल गईं जब एसजीपीसी सदस्यों की शिकायत थी कि वरिष्ठ भाजपा नेता और अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा बीबी जागीर कौर के समर्थन के लिए सदस्यों को बुला रहे थे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Nov 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story