भोजन व्यवस्था से जुड़े नगर निगम के सभी कर्मियों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण

All the municipal personnel involved in the food system will undergo health test
भोजन व्यवस्था से जुड़े नगर निगम के सभी कर्मियों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण
भोजन व्यवस्था से जुड़े नगर निगम के सभी कर्मियों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण

डिजिटल डेस्क जबलपुर । नगर निगम प्रतिदिन शहर में करीब 25 हजार से अधिक जरूरतमंदों तक  भोजन पहँुचा रहा है। इसके लिए निगम के सभी 15 जोन कार्यालयों में भोजन व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही सामाजिक संगठनों द्वारा भी निगम को भोजन के पैकेट दिए जा रहे हैं जिनका वितरण भी निगम कर्मी ही कर रहे हैं। भोजन व्यवस्था से जुड़े निगम के एक संभागीय यंत्री की तबीयत पिछले दिनों बिगड़ चुकी है हालाँकि उन्हें केवल सर्दी-खाँसी है इसलिए उन्हें घर से काम करने की जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन भोपाल और इंदौर में जिस तेजी से स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं उसे देखते हुए नगर निगम कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहता है, इसलिए अब यह निर्णय लिया गया है कि भोजन व्यवस्था से जुड़े सभी कर्मचारियों और अधिकारियों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा, इसके बाद ही उन्हें इस व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। 
कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि निगम की भोजन व्यवस्था में कई खामियाँ सामने आ रही हैं और यहाँ कर्मचारी और अधिकारी न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं, न ही मास्क लगा रहे हैं और न ही सेनिटाइजर का उपयोग कर रहे हैं और तो और ग्लव्ज भी नहीं पहन रहे। इसे लेकर गतदिवस ही दैनिक भास्कर में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी और निगम अधिकारी खुद ही यह मान रहे थे कि भोजन व्यवस्था में ऐसी अनेक खामियाँ हैं, जिन्हें दूर किया जाना चाहिए। इसे लेकर अब नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार ने सीएमएचओ जबलपुर को पत्र लिखकर कहा है कि निगम की भोजन योजना से जुड़े सभी कर्मचारियों और अधिकारियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना चाहिए।  15 संभागों में भी सेंट्रल किचन बनाकर भोजन बनाने, पैकिंग एवं वितरण का कार्य कराया जा रहा है, जिससे किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा न हो इसलिए  जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखकर इस कार्य में संलग्न सभी कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उचित दवाइयों के वितरण का आग्रह किया गया है।
निगम कर्मियों की भी जाँच होगी
ननि के स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सफाई कर्मचारियों का नियमित तौर पर स्वास्थ्य परीक्षण िकया जाएगा। सबसे पहले तो उन कर्मियों का परीक्षण होगा जो कोरोना पॉजिटिव मरीजों के घरों के आसपास सेनिटाइजेशन तथा सफाई कार्य करने नियमित तौर पर जा रहे हैं। सीएमएचओ ने बताया िक बुधवार की सुबह से ही इन कर्मियों का परीक्षण शुरू हो जाएगा। 
 

Created On :   8 April 2020 9:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story