सोशल मीडिया के माध्यम से लड़कियों को ब्लैकमेल करने वाला गिरफ्तार

An accused arrest for Blackmailing girls through social media
सोशल मीडिया के माध्यम से लड़कियों को ब्लैकमेल करने वाला गिरफ्तार
सोशल मीडिया के माध्यम से लड़कियों को ब्लैकमेल करने वाला गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लड़कियों के नाम पर फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बना ऑनलाइन दोस्ती करने और फिर उनकी अश्लील तस्वीरें बनाकर ब्लैकमेल करने वाले एक आरोपी को मुंबई पुलिस के साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। अल्फाज जमानी नाम के आरोपी को पुलिस ने गुजरात के भावनगर जिले में स्थित महुआ से गिरफ्तार  किया गया है। आरोपी के पास से पुलिस ने 700 से ज्यादा लड़कियों की आपत्तिजनक तस्वीरें बरामद की हैं, जिनमें ज्यादातर नाबालिग हैं। मामले में एक नाबालिग लड़की ने साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। लड़की ने पुलिस को बताया कि उसकी और उसकी एक सहेली का इंस्टाग्राम एकाउंट हैक कर एक शख्स ने उनकी तस्वीरों से छेड़छाड़ कर उन्हें अश्लील बना दिया है। दरअसल आरोपी ने खुद लड़की बनकर लड़कियों से दोस्ती की थी। फिर उनकी अश्लील तस्वीरें बनाकर उनसे दावा किया कि सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें वायरल हो रहीं हैं।

मदद के नाम पर उसने लड़कियों से उनके अकाउंट का पासवर्ड ले लिया, फिर खुद तस्वीरें उनके सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का डर दिखाकर ब्लैकमेल करने लगा और उन्हें अपने अश्लील फोटो देने के लिए मजबूर करने लगा। आरोपी द्वारा बनाए गए फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए उस तक पहुंची। छानबीन में पता चला कि आरोपी ने सैकड़ों लड़कियों और महिलाओं को ब्लैकमेल किया है जिनमें से ज्यादातर लड़कियां नाबालिग हैं। आरोपी ने इसके लिए हेमानी, बार्बी, तनु जैसे नामों से 17 इंस्टाग्राम अकाउंट बनाए थे। इसी तरह के मामले में उसे पिछले साल पुणे पुलिस ने भी गिरफ्तार किया था। साइबर पुलिस ने अपील की है कि अगर किसी लड़की के साथ आरोपी ब्लैकमेलिंग की है तो उनसे संपर्क करें। 

लड़कियां बरते सावधानी

साइबर सेल ने लड़कियों को आगाह किया है कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें। इसके अलावा दो स्तर का पासवर्ड रखे, अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें। निजी और परिवार की आर्थिक हैसियत जाहिर करने वाले पोस्ट न करें। किसी के साथ अपनी अश्लील तस्वीरें साझा न करें। साथ ही अभिभावकों को भी सलाह दी गई है कि वे इंस्टाग्राम समेत अपने बच्चों के सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रखें।   

Created On :   9 Sep 2020 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story