आनंद बोस विश्वभारती विश्वविद्यालय के रेक्टर बने

Anand Bose became the Rector of Visva-Bharati University
आनंद बोस विश्वभारती विश्वविद्यालय के रेक्टर बने
पश्चिम बंगाल आनंद बोस विश्वभारती विश्वविद्यालय के रेक्टर बने

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल के नवनियुक्त राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने बीरभूम जिले के बोलपुर- शांतिनिकेतन में प्रतिष्ठित विश्वभारती विश्वविद्यालय के रेक्टर की कुर्सी संभाली है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा रविवार को जारी एक बयान में बोस को मानदंडों के अनुसार विश्वविद्यालय के नए रेक्टर के रूप में घोषित किया गया।

उस कुर्सी पर बोस ने राज्य के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ का स्थान लिया है, जो वर्तमान में देश के उपराष्ट्रपति हैं। ला गणेशन ने धनखड़ के बाहर निकलने और बोस के प्रवेश के बीच की अवधि में कार्यवाहक राज्यपाल के रूप में कार्य किया, लेकिन गणेशन ने विश्वभारती विश्वविद्यालय की कुर्सी नहीं संभाली।

अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विपरीत, जहां भारत के राष्ट्रपति कुर्सी के आधार पर कुलाधिपति होते हैं, विश्वभारती विश्वविद्यालय के मामले में भारत के प्रधानमंत्री कुलाधिपति होते हैं, जबकि भारत के राष्ट्रपति विजिटर होते हैं। उस मानदंड से, वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विजिटर हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्वभारती विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं।

समान मानदंडों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पारंपरिक रूप से विश्व-भारती विश्वविद्यालय के रेक्टर हैं, जिसे मई 1951 में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और संसद के एक अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था।

महान भारतीय अभिनेता बलराज साहनी इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के शिक्षक रह चुके हैं। नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने 1953 से 1954 तक विश्वविद्यालय के दूसरे कुलपति के रूप में कार्य किया। विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों की सूची में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, प्रसिद्ध भारतीय मूर्तिकार और चित्रकार रामकिंकर बैज, भारतीय समकालीन कला इतिहासकार, रमन शिव कुमार और प्रतिष्ठित फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे शामिल हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Nov 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story