पंचायत चुनाव का ऐलान ,प्रदेश में तत्काल प्रभाव से अचार संहिता लागू 

Announcement of Panchayat elections in Madhya Pradesh, code of conduct implemented in the state with immediate effect
पंचायत चुनाव का ऐलान ,प्रदेश में तत्काल प्रभाव से अचार संहिता लागू 
मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव का ऐलान ,प्रदेश में तत्काल प्रभाव से अचार संहिता लागू 

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्य प्रदेश में तमाम अटकलों के बीच  पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत चुनावों को  तीन चरणों में कराया जायेगा। साथ ही तत्काल प्रभाव से अचार संहिता लागू कर दी गई है।

पंचायत चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए 13 तारीख को निर्वाचन सूचना का प्रकाशन किया जाएगा। 20 दिसंबर तक नामांकन जमा किये जायेंगे और 23 दिसंबर तक नाम वापसी और प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह का बंटवारा कर दिया जाएगा.    

 तीन चरणों होंगे पंचायत चुनाव

प्रदेश में 6 जनवरी को पहले चरण का, दूसरे चरण का  28 जनवरी को होगा और तीसरे चरण का 16 फरवरी को मतदान होगा। वहीं चुनाव नतीजों की  घोषणा 23 फरवरी को काी जायेगी। 

साथ ही अपको बता दें पहले चरण में 9 जिले, दूसरे चरण में 7 और तीसरे चरण में 36 जिलों में चुनाव होना हैं। और जिन पंचायतों  का कार्यकाल मार्च 2022 में पूरा होना हैं, वहां तभी पंचायत चुनाव कराए होंगें। हालांकि इनकी जनपद पंचायत और जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव अभी कराया जाएगा।

पंचायत चुनाव में 55 हजार ईवीएम इस्तेमाल की जाएंगी। नामांकन के दौरान प्रत्याशी सिर्फ दो वाहनों का ही उपयोग कर सकेंगे। अपको बता दें ऑनलाइन भी नामांकन किया जा सकता है और हार्ड कॉपी रिटर्निंग ऑफिसर को देना  जरूरी होगा। प्रत्येक जिले में एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा। 

प्रथम चरण में - इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, अलीराजपुर, दतिया, नरसिंहपुर, निवाड़ी, पन्ना और हरदा।

द्वतीय चरण में - जबलपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, देवास, बुरहानपुर और श्योपुर।

तृतीय  चरण में -  राजगढ़, रायसेन, सीहोर, विदिशा, खरगौन, खंडवा, धार, झाबुआ, बडवानी, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर,  छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, कटनी, रीवा, सीधी, सतना, होशंगाबाद, बैतूल, शहडोल, भिंड, मुरैना, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़ में मतदान होगा ।

Created On :   4 Dec 2021 3:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story