ओडिशा के नए मंत्रियों के विभागों की घोषणा

Announcement of portfolios of new ministers of Odisha
ओडिशा के नए मंत्रियों के विभागों की घोषणा
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ओडिशा के नए मंत्रियों के विभागों की घोषणा

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को अपने मंत्रिमंडल विस्तार और शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद नए मंत्रियों को विभागों का बंटवारा किया। पटनायक की सलाह पर राज्यपाल गणेशी लाल ने इस संबंध में आदेश जारी किया। सीएम ने गृह एवं सामान्य प्रशासन एवं लोक शिकायत विभाग को अपने पास रखा है और बाकी सभी विभागों को नवनियुक्त मंत्रियों में आवंटित कर दिया है।

मंत्री नवकिशोर दास, समीर रंजन दाश, अशोक पांडा और प्रफुल्ल मलिक, जिन्हें नए मंत्रिमंडल में फिर से शामिल किया गया था, अपने पहले के विभागों के साथ काम करेंगे। दास ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, पांडा ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सामाजिक सुरक्षा और विकलांग व्यक्तियों की अधिकारिता, दाश ने स्कूल और जन शिक्षा और मलिक ने स्टील और खनन का प्रभार संभाला। जगन्नाथ सराका और तुषारकांति बेहरा, (जिन्हें भी फिर से शामिल किया गया है) को एक-एक विभाग अतिरिक्त दिया गया है। सराका कानून के अतिरिक्त प्रभार के साथ एसटी और एससी विकास, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग संभालते रहेंगे।

बेहरा खेल विभाग के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रभारी भी रहेंगे। वह गृह राज्यमंत्री के रूप में भी काम करेंगे। साथ ही, निरंजन पुजारी वित्तमंत्री बने हुए हैं और उन्हें संसदीय कार्य विभाग का प्रभार दिया गया है। रणेंद्र प्रताप स्वैन को कृषि और किसान अधिकारिता, मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास दिया गया है, जबकि प्रदीप कुमार अमत वन और पर्यावरण, पंचायती राज और पेयजल, सूचना और जनसंपर्क विभाग के प्रमुख होंगे।

इसी तरह, राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग प्रमिला मलिक के पास रहेगा, जबकि उषा देवी ओडिशा की नई आवास और शहरी विकास मंत्री हैं, प्रताप केशरी देब उद्योग, एमएसएमई और ऊर्जा और अतनु सब्यसाची नायक खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण और सहयोग का कार्यभार मिला है। तुकुनी साहू को दो महत्वपूर्ण विभाग - जल संसाधन और वाणिज्य और परिवहन दिया गया है, जबकि पहली बार मंत्री बने राजेंद्र ढोलकिया को योजना और अभिसरण विभाग दिया गया है।

इसी तरह, युवा मंत्रियों प्रीतिरंजन घराई (ग्रामीण विकास, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा), श्रीकांत साहू (श्रम और कर्मचारी राज्य बीमा), रोहित पुजारी (उच्च शिक्षा), रीता साहू (हथकरघा, कपड़ा और हस्तशिल्प) और बसंती हेम्ब्रम (महिला एवं बाल विकास और मिशन शक्ति) को कुछ महत्वपूर्ण विभाग दिए गए हैं। पटनायक ने अपने ट्विटर हैंडल पर सभी नए मंत्रियों की एक तस्वीर साझा करते हुए कहा, लोगों का नेतृत्व करने का एकमात्र तरीका लोगों की सेवा करना है। मुख्यमंत्री ने शाम को अपने आवास पर नए मंत्रियों से मुलाकात की और उन्हें अपनी सरकार के शासन के 5टी सिद्धांत के अनुसार काम करने की सलाह दी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jun 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story