अलवर में एक और मॉब लिंचिंग : चोरी के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या

Another mob lynching in Alwar: Youth lynched on suspicion of theft
अलवर में एक और मॉब लिंचिंग : चोरी के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या
जयपुर अलवर में एक और मॉब लिंचिंग : चोरी के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या
हाईलाइट
  • आक्रोशित परिजनों व गांव के लोगों ने रामगढ़-गोविंदगढ़ मार्ग को लाठियों से जाम कर दिया

डिजिटल डेस्क, जयपुर। अलवर में मॉब लिंचिंग की एक और घटना में, अलवर जिले के गोविंदगढ़ कस्बे के रामबास गांव में 20-25 लोगों द्वारा बेरहमी से पीटे जाने के बाद चिरंजीलाल (45) की जान चली गई। आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि रविवार सुबह करीब पांच बजे पीड़ित खेत में शौच के लिए गया था, तभी 20-25 लोग एक स्कॉर्पियो और एक पिकअप में आए और उसकी बेरहमी से पिटाई कर दी। उसकी चीख-पुकार सुनकर लोग दौड़े-दौड़े खेत में गए तो देखा कि चिरंजीलाल जमीन पर बेहोश पड़ा है। आरोपी भी वहीं खड़े होकर चिरंजीलाल पर ट्रैक्टर चोरी का आरोप लगा रहे थे।

इसके बाद आरोपी ने पुलिस को फोन कर दिया। सुबह करीब साढ़े छह बजे गोविंदगढ़ पुलिस पहुंची तो हमलावरों और ग्रामीणों के बीच कहासुनी हो गई। पुलिस घायल को गोविंदगढ़ सीएचसी ले गई, जहां से सुबह नौ बजे चिरंजीलाल को जयपुर के अस्पताल में रेफर कर दिया गया। यहां सोमवार दोपहर 3 बजे चिरंजीलाल का निधन हो गया। सोमवार को रात 11 बजे जब उसका पार्थिव शरीर जयपुर से रामबास गांव पहुंचा, तो घर में कोहराम मच गया।

मंगलवार की सुबह सात बजे आक्रोशित परिजनों व गांव के लोगों ने रामगढ़-गोविंदगढ़ मार्ग को लाठियों से जाम कर दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने मुआवजे के रूप में 50 लाख रुपये, उसके परिवार के सदस्य को नौकरी और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। तीनों मांगें पूरी नहीं होने तक परिजन अंतिम संस्कार नहीं करने पर अड़े रहे। दोपहर 2.20 बजे प्रशासन और परिवार के बीच समझौता हुआ। इसके बाद परिजन अंतिम संस्कार के लिए तैयार हो गए।

प्रशासन की ओर से लक्ष्मणगढ़ अनुमंडल पदाधिकारी लखन गुर्जर ने जिलाधिकारी जितेंद्र सोनी से बात कर परिवार को तत्काल 5 लाख रुपये मुआवजा दिलाने का आश्वासन देते हुए शासन को 50 लाख रुपये मुआवजा व सरकारी नौकरी दिए जाने का प्रस्ताव दिया। उपमंडल अधिकारी लखन गुर्जर ने मृतक चिरंजीलाल के पुत्र योगेश से बात की। सहमति बनने के बाद दोपहर 2.30 बजे रामगढ़-गोविंदगढ़ मार्ग से नाकाबंदी हटा ली गई।

इससे पहले चिरंजीलाल के बेटे योगेश ने पुलिस पर सवाल उठाए थे। आरोप था कि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाय उन्हें छोड़ दिया गया। परिवार ने यह भी आरोप लगाया था कि घटना के बाद से आरोपी खुले में घूमता रहा और पुलिस प्राथमिकी दर्ज होने का इंतजार करती रही। विरोध को देखते हुए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। आसपास के कई पुलिस थानों को अलर्ट पर रखा गया है। मौके पर जिला पुलिस लाइन के अतिरिक्त बल को भी तैनात किया गया था। वहीं, घटना के विरोध में गोविंदगढ़ बाजार को बंद कर दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि सदर थाना क्षेत्र से कुछ चोर ट्रैक्टर चोरी कर फरार हो गए थे। ट्रैक्टर मालिकों ने पुलिस व ग्रामीणों के साथ मिलकर चोरों का पीछा किया। खुद को घिरा देख चोर ट्रैक्टर को बिजलीघर के पास खेत में छोड़कर फरार हो गए। ट्रैक्टर मालिक वहां आए और खेत में शौच कर रहे पीड़ित को चोर समझकर बेरहमी से पीटा।

इस बीच राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने ट्वीट किया कि राज्य में मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाएं कांग्रेस सरकार के तहत खराब कानून व्यवस्था का नतीजा है। राठौड़ ने कहा कि कांग्रेस सरकार में राजस्थान लिंचिंग प्रोटेक्शन बिल 2019 पारित होने के बाद भी राज्य में इस तरह की घटनाएं नहीं रुकी हैं। इससे पहले भी राज्य मॉब लिंचिंग की घटनाओं से शर्मिदा था। अलवर के एक दलित नाबालिग योगेश जाटव की हत्या कर दी गई थी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Aug 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story