सिक्किम में फंसे 550 पर्यटकों को सेना ने बचाया

Army rescues 550 tourists stranded in Sikkim
सिक्किम में फंसे 550 पर्यटकों को सेना ने बचाया
भूस्खलन सिक्किम में फंसे 550 पर्यटकों को सेना ने बचाया
हाईलाइट
  • लगभग 150 वाहनों में पर्यटक फंसे हुए थे

डिजिटल डेस्क, गंगटोक। कई स्थानों पर भूस्खलन और भारी बारिश के कारण आठ घंटे से अधिक समय तक उत्तरी सिक्किम में फंसे 550 पर्यटकों को सेना ने चिकित्सा देखभाल और भोजन सहित आपातकालीन सहायता प्रदान की और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। रक्षा अधिकारियों ने गुरुवार को पर्यटकों के रेस्क्यू की जानकारी दी।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने कहा कि, कई स्थानों पर भूस्खलन और भारी बारिश के कारण चुंगथांग से उत्तरी सिक्किम के लाचुंग के प्रमुख पर्यटन स्थल के बीच लगभग 150 वाहनों में पर्यटक फंसे हुए थे। खराब दूरसंचार नेटवर्क और ठंडे तापमान के साथ खराब मौसम के बावजूद, फंसे हुए पर्यटकों और स्थानीय लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रशासन के अनुरोध पर लाचुंग शिविर के सैनिक तुरंत कार्रवाई में शामिल हुए।

लेफ्टिनेंट कर्नल रावत ने कहा कि, एक समय ट्रैफिक जाम और खराब मौसम की वजह से पर्यटकों को बेचैनी होने लगी। सेना ने फंसे हुए पर्यटकों को बुजुर्ग व्यक्तियों और बच्चों को पानी, भोजन और चिकित्सा देखभाल के मामले में तत्काल राहत प्रदान की। ठंड की स्थिति के कारण कांप रहे कुछ पर्यटकों को निकटतम चिकित्सा सुविधा के लिए लाया गया।

सीमा सड़क संगठन भी हरकत में आ गया लेकिन बुधवार को दिन भर भारी भूस्खलन और अभूतपूर्व बारिश के कारण तमाम कोशिशों के बावजूद मार्ग को दोबारा नहीं खोला जा सका। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि देर शाम तक सभी पर्यटकों को लाचुंग स्थित अपने-अपने होटलों में सुरक्षित वापस लाया गया। सैनिकों की त्वरित प्रतिक्रिया ने किसी भी दुर्घटना से बचा लिया और पर्यटकों को काफी सहायता प्रदान की।

क्षेत्र में तैनात सैनिकों को पर्यटकों के लिए किसी भी आपातकालीन राहत कार्य में स्थानीय प्रशासन की सहायता के लिए हमेशा आगे रखा जाता है, उन्होंने कहा कि पहले भी विभिन्न अवसरों के दौरान सेना द्वारा त्वरित कार्रवाई के कारण महत्वपूर्ण मानव जीवन बचाया गया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Oct 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story