पूर्वोत्तर में त्रिपुरा के बाद अरुणाचल बिजली राज्य बना

Arunachal becomes power state after Tripura in Northeast
पूर्वोत्तर में त्रिपुरा के बाद अरुणाचल बिजली राज्य बना
अरुणाचल पूर्वोत्तर में त्रिपुरा के बाद अरुणाचल बिजली राज्य बना
हाईलाइट
  • अरुणाचल प्रदेश बिजली सरप्लस राज्य बन गया है

डिजिटल डेस्क, ईटानगर/अगरतला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार को ईटानगर में एक समारोह में 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर प्लांट राष्ट्र को समर्पित किए जाने से त्रिपुरा के बाद पूर्वोत्तर का एक और राज्य अरुणाचल प्रदेश बिजली सरप्लस राज्य बन गया है।

600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर प्लांट राज्य के स्वामित्व वाले नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन द्वारा 8,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया था और अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में 80 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। यह असम के तेजपुर से 90 किमी की दूरी पर है।

नीपको के एक वरिष्ठ इंजीनियर ने आईएएनएस को बताया, नवनिर्मित जल विद्युत परियोजना न केवल अरुणाचल प्रदेश को बिजली अधिशेष राज्य बनाएगी, बल्कि ग्रिड स्थिरता और एकीकरण के मामले में राष्ट्रीय ग्रिड को भी लाभ पहुंचाएगी। इंजीनियर ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि यह परियोजना हरित ऊर्जा को अपनाने की देश की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक प्रमुख योगदान देगी।

उन्होंने कहा कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2004 में लगभग 2,497 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय के साथ कामेंग हाइड्रो पावर परियोजना को मंजूरी देने के बावजूद विशाल बिजली संयंत्र को चालू करने में देरी के कारण परियोजना लागत 8,450 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।

नीपको के अधिकारियों के अनुसार, प्राथमिक संरचनाओं के बड़े डिजाइन परिवर्तन, भूगर्भीय आश्चर्य, विनाशकारी अचानक बाढ़, संविदात्मक मुद्दों, कानून और व्यवस्था की समस्याओं के कारण परियोजना को चालू करने में देरी हुई, जिसे 2009 तक पूरा किया जाना था।

कामेंग पावर प्रोजेक्ट एक अपवाह-नदी योजना है जो कामेंग के साथ बिचोम नदी के संगम के नीचे उपलब्ध 536 मीटर के सकल शीर्ष पर बिचोम और टेंगा नदियों (कामेंग नदी की दोनों सहायक नदियों) के प्रवाह का उपयोग करेगी।

इस परियोजना में दो बांध शामिल हैं - बिचोम और टेंगा। पानी को एक हेड रेस टनल के माध्यम से ले जाया जाता है। निगम की वर्तमान स्थापित क्षमता 2057 मेगावाट है, जिसमें हाइड्रो में 1525 मेगावाट, थर्मल में 527 मेगावाट और नवीकरणीय (सौर) में 5 मेगावाट और शिलांग स्थित (मेघालय) पीएसयू पूर्वोत्तर भारत की ऊर्जा आवश्यकता का लगभग 40 प्रतिशत उत्पन्न करता है।

नीपको के आधिकारिक दस्तावेजों में कहा गया है कि अरुणाचल प्रदेश में लगभग 70,000 मेगावाट जल विद्युत उत्पन्न करने की क्षमता है, जिसे भारत का बिजली घर माना जाता है।

त्रिपुरा, पहला पूर्वोत्तर राज्य 2013-14 में एक बिजली अधिशेष राज्य बन गया था, जब सरकारी स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस कंपनी ने दक्षिणी त्रिपुरा के उदयपुर में पूर्वोत्तर के 726 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाले थर्मल पावर प्लांट पलाटाना पावर प्लांट की स्थापना की।

10,000 करोड़ रुपये का पलटाना पावर प्लांट नई दिल्ली और ढाका के बीच सहयोग का एक अनूठा उदाहरण है, जिसने बांग्लादेश क्षेत्र के माध्यम से दक्षिणी त्रिपुरा में पलटाना के लिए भारी परियोजना उपकरण और टर्बाइनों का मार्ग सुनिश्चित किया। त्रिपुरा पलटाना बिजली परियोजना से बांग्लादेश को 160 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करता रहा है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Nov 2022 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story