गर्मी बढ़ते ही शहर में जलसंकट की दस्तक  - ठीक से नहीं भरी जा रहीं टंकियाँ, घनी बस्तियों में परेशानी

As soon as the heat rises, there is a knock of water in the city - the tanks are not being filled properly
गर्मी बढ़ते ही शहर में जलसंकट की दस्तक  - ठीक से नहीं भरी जा रहीं टंकियाँ, घनी बस्तियों में परेशानी
गर्मी बढ़ते ही शहर में जलसंकट की दस्तक  - ठीक से नहीं भरी जा रहीं टंकियाँ, घनी बस्तियों में परेशानी

डिजिटल डेस्क जबलपुर । गर्मी का दौर तो शुरू होते ही जलसंकट भी गहराने लगा है। इसका कारण टंकियों का ठीक से नहीं भरना और ट्यूबवेल का फेल होना बताया जा रहा है। जलसंकट की मार घनी आबादी के साथ उपनगरीय क्षेत्रों में है। खासकर उन क्षेत्रों में जलसंकट अधिक गहरा रहा है जो िनगम सीमा में शामिल तो हो गए हैं लेकिन निगम उनकी तरफ ध्यान ही नहीं दे पा रहा है। 
शहर के उजारपुरवा, मोतीनाला, दुर्गा नगर ग्वारीघाट, शास्त्रीनगर मेडिकल, गंगानगर गढ़ा, बिलपुरा जैसे क्षेत्रों में लम्बे समय से जलसंकट है लेकिन गर्मी बढऩे के साथ ही यह समस्या और विकराल हो रही है। उजारपुरवा में जलसंकट इसलिए गहरा रहा है क्योंकि यहाँ नलों को निर्धारित समय तक चलाया नहीं जाता है बल्कि कुछ मिनटों की सप्लाई की जा रही है और लोग जब तक पीने का पानी भर भी नहीं पाते नल बंद हो जाते हैं। मोतीनाला टंकी को कई दिनों से पूरा नहीं भरा जा रहा है जिससे बहुत बड़े क्षेत्र में लोगों को दो वक्त का पानी नहीं िमल पा रहा है। दुर्गा नगर ग्वारीघाट में बोरिंग की समस्या विकराल हो गई है, यह हमेशा खराब रहती है जिससे हजारों लोग परेशान हो जाते हैं। 
नीचे जाता जलस्तर- 
कई क्षेत्रों में निगम बोरिंग के माध्यम से पानी की सप्लाई करता है और इन दिनों गर्मी के कारण बोरिंग का जलस्तर लगातार नीचे जा रहा है जिससे यह समस्या बढ़ती ही जा रही है। निगम के कर्मियों की यह जिम्मेदारी है कि जिन क्षेत्रों में जलस्तर नीचे जाए वहाँ तत्काल बोरिंग के पाइप बढ़ाएँ लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। 
पम्प लगाकर खींच लेते हैं पानी- 
पम्प लगाकर पानी खींचने का चलन भी तेजी से बढ़ गया है। अब लगभग हर दूसरे घर में पम्प का उपयोग हो रहा है। निगम के नल में सीधे पम्प लगाकर पानी खींचना गैर कानूनी है लेकिन इसे मानने कोई तैयार नहीं है। ऊँचाई वाले क्षेत्रों में इसलिए पानी नहीं पहुँच पाता है क्योंकि नीचे रहने वाले लोग पम्प से पानी को पहले ही खींच लेते हैं और ऊँचाई वाले क्षेत्रों में प्रेशर कम रहने से पानी नहीं पहुँचता है। 
इनका कहना है
जलसंकट की समस्या को समाप्त करने के लिए नगर निगम आयुक्त के आदेश पर जलविभाग के अधिकारी और कर्मचारी हर क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं और जो भी समस्या सामने आ रही है उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। 
कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री नगर निगम
 

Created On :   15 May 2021 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story