32 साल की उम्र में मांद के शिक्षक शक्ति पटेल को मिला राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान

At the age of 32, the teacher of the den, Shakti Patel got the National Teacher Award
32 साल की उम्र में मांद के शिक्षक शक्ति पटेल को मिला राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान
विंध्याचल भवन के एनआईसी कक्ष में राष्ट्रपति ने वर्चुअल कार्यक्रम में किया सम्मानित 32 साल की उम्र में मांद के शिक्षक शक्ति पटेल को मिला राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान

डिजिटल डेस्क मंडला। शिक्षक दिवस मंडला के लिए गौरवान्वित होने का दिन है। जिले के छोटे से गांव शासकीय हाईस्कूल मांद  में पदस्थ शिक्षक शक्ति पटेल को 32 साल की उम्र में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। श्री पटेल को यह सम्मान वर्चुअल कार्यक्रम  में सुबह 11.22 मिनट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविद के आतिथ्य में दिया गया है। शिक्षक को प्रमाणपत्र सिल्वर मेडल और 50 हजार रूपये की राशि दी गई है। इस दौरान प्रमुख सचिव शिक्षा रश्मि अरूण शमी उपस्थित रहीं। मध्यप्रदेश से इकलौते शिक्षक शक्ति पटेल को यह अवार्ड इस साल मिला है।
शिक्षा मंत्री ने किया सम्मानित-
वल्लभभवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री इंदर कुमार परमार के द्वारा भी मंडला जिले के शिक्षक शक्ति पटेल को सम्मानित किया गया है। यहां शिक्षक को शॉल श्रीफल और 11 हजार रूपये राशि प्रदान की गई  है। इस दौरान शक्ति के पिता रमैया लाल पटेल और भाई निकुंज पटेल मौजूद रहे।
इन कार्यो के लिए मिला सम्मान-
कोरोना काल में जब स्कूल बंद थे, तब वर्चुअल क्लासेस में उपयोग के लिए रुचिकर ऑनलाइन अध्ययन सामग्री विकसित की जिसमें हजारों छात्रों के लिए सेल्फ लर्निंग स्टडी मटेरियल और शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण संबंधी वीडियोज़ भी शामिल हैं । हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम के अंतर्गत ऑनलाइन और आवश्यकतानुसार ऑफलाइन तरीके से छात्रों की पढ़ाई जारी रखा। महामारी की चुनौतियों के बीच अनूठा प्रयोग करते हुए छात्रों की पढ़ाई के लिए उन्हें क्यूआर कोड युक्त नोट्स का नि:शुल्क वितरण किया जिससे नोट्स के वीडियो देखने में सहायता मिली । अपने एजुकेशनल यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पर वीडियो और अध्ययन सामग्री अपलोड किये। इसके अलावा हिन्दी,जीवन कौशल शिक्षा,अनेक पोर्टल्स के प्रशिक्षण जिले के प्राचार्यों व शिक्षकों को प्रदान किए गए हैं । छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मोटिवेट करते हैं।
जिला प्रशासन द्वारा प्रति सप्ताह आयोजित होने वाले ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के लिए क्विज़ भी तैयार करते हैं  
स्मरण शक्ति में सुधार का प्रशिक्षण दिया।  विद्यार्थियों के लिए प्रेरक कविताओं व गीतों का लेखन किया है । योग , नशामुक्ति , पर्यावरण संरक्षण के लिए छात्रों को किया।
इन सभी गतिविधियों से अच्छे परिणाम सामने आए हैं ।
पिता की प्रेरणा से भरा फार्म-
शिक्षक शक्ति पटेल ने बताया है कि उन्हें पिता रमैया लाल पटेल सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक की प्रेरणा के शिक्षक सम्मान के लिए फार्म जमा था। उन्होनेे  राज्यपाल शिक्षक पुरस्कार को ध्यान में रखकर फॉर्म भरा था ।   उन्हें राष्ट्रपति शिक्षक पुरस्कार मिल जाएगा ऐसा विश्वास नहीं था । शक्ति इस साल मध्यप्रदेश से  राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान पाने वाले इकलौते शिक्षक है। श्री पटेल 2013 से शासकीय हाईस्कूल मांद में अध्यापन कार्य करा रहे है।

Created On :   5 Sep 2021 11:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story