खजुराहो में पश्चिमी मंदिर समूह के पास लगे एटीएम को हैक करने की कोशिश 

Attempt to hack ATM at Khajuraho near Western Temple Group
खजुराहो में पश्चिमी मंदिर समूह के पास लगे एटीएम को हैक करने की कोशिश 
खजुराहो में पश्चिमी मंदिर समूह के पास लगे एटीएम को हैक करने की कोशिश 

 डिजिटल डेस्क खजुराहो । नगर के पश्चिमी मंदिर समूह के पास लगे एक एटीएम को अज्ञात बदमाशों द्वारा हैक करने की कोशिश किए जाने की घटना सामने आई है। दरअसल बुधवार की रात 9 बजे भारतीय स्टेट बैंक के ई कार्नर में लगी एटीएम तथा मनी ट्रांसफर मशीन की स्क्रीन पर फ्रॉड एटेम्पट विथ स्किमर इज बीइंग सस्पेक्टेड लिखकर आया, जिसका मतलब स्किमर के साथ धोखाधड़ी की कोशिश पर संदेह किया जा रहा है। इस बात की जानकारी लोगों को तब लगी, जब एक खाता धारक रोहन रैकवार एटीएम में पैसे निकालने के लिए पहुंचे। एटीएम हैक करने के संदेह होने की जानकारी लोगों ने स्टेट बैंक खजुराहो के मैनेजर-आदित्य कुमार को भी दी। लिहाजा मैनेजर ने खुद जाकर एटीएम मशीन को चेक किया। बाद में इंजीनियर को भी मशीन को चेक कराने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल मशीन के उपयोग पर रोक लगा दी गई है। 
नहीं मिली शिकायत
एटीएम हैक किए जाने के
संदेह पर उसकी जांच कराई जा रही है, लेकिन अभी तक किसी के साथ धोखाधड़ी होने की शिकायत न तो पुलिस को मिली है और न बैंक प्रबंधन को। जानकारों की माने तो स्किमर एक कार्ड रीडर की तरह होता है। जिसे एटीएम के ऐसे हिस्से में लगा दिया जाता है जहां से ग्राहकों के एटीएम कार्ड के नंबर और पासवर्ड रीड कर आसानी से चुराया जा सके। पिन की चोरी करने के लिए एटीएम के की बोर्ड के ऊपर एक छोटा सा कैमरा लगा होता है। जब यूजर पिन डालता है तो यह कैमरे में रिकॉर्ड हो जाता है। फिर हैकर क्लोन एटीएम कार्ड से बड़ी आसानी से ग्राहक के खाते से पैसे निकाल लेता है। 
क्या है एटीएम स्किमिंग
एटीएम स्किमिंग हमारे और आपके डेबिट कार्ड की जानकारी की चोरी है। इसमें एक छोटी सी डिवाइस का इस्तेमाल होता है। इसे स्किमर कहते हैं। इसका उपयोग एटीएम ट्रांजेक्शन के दौरान कार्ड की जानकारी चुरा लेने के लिए किया जाता है। जैसे ही कार्ड को मशीन में स्वाइप किया जाता है। स्किमर डिवाइस कार्ड की मैग्नेटिक पट्टी पर स्टोर जानकारी को कैप्चर कर लेता है।
 

Created On :   26 Jun 2020 9:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story