'एप' रखेगा कान्हा और पेंच नेशनल पार्क में पर्यटक वाहनों पर नजर

Baghira app will monitor kanha and pench park
'एप' रखेगा कान्हा और पेंच नेशनल पार्क में पर्यटक वाहनों पर नजर
'एप' रखेगा कान्हा और पेंच नेशनल पार्क में पर्यटक वाहनों पर नजर

डिजिटल डेस्क मंडला । अब कान्हा और पेंच नेशनल पार्क में पर्यटक वाहन नियम नहीं तोड़ पाएगे। इन पर जीपीएस वेस्ड मोबाइल एप से नजर रखी जाएगी। इस एप को बघीरा नाम दिया गया है। इससे पर्यटक वाहन हर गतिविधि लोकेट होगी। कान्हा नेशनल पार्क में इसकी शुरूआत 16 अक्टूबर से होगी। इसके लिए प्रबंधन तैयारी कर रहा है।
 कान्हा और पेंच नेशनल पार्क में पर्यटक वाहनों की निगरानी के लिए जीपीएस वेस्ट मोबाइल एप्लीकेशन की मदद ली जाएगी। बघीरा नाम के इस एप से पर्यटक वाहन पार्क के अंदर कहां, कितनी स्पीड और कहां रूक रहे है। मोबाईल एप से पता चल सकेगा। कान्हा नेशनल पार्क में 16 अक्टूबर से शुरूवात हो जाएगी। कान्हा प्रबंधन गाइड को पार्क में प्रवेश के पहले मोबाइल उपलब्ध कराएगा। पार्क भ्रमण के बाद गाइड मोबाइल गेट पर बंद करेगे जमा कर देगा। यहां मोबाइल की जांच की जाएगी। भ्रमण के दौरान नियम तोडऩे की स्थिति में एप से जानकारी लग जाएगी।
यूं पड़ी जरूरत
पार्क में निर्धारित जोन के लिए पर्यटक भ्रमण के लिए जाते है। लेकिन कई बार पर्यटक वाहन रूट बदल देता है। यहां पार्क में स्पीड लिमिट तय है। 20 किलो मीटर प्रति घंटा की तय सीमा से  ज्यादा पर वाहन नहीं दौड़ाए जा सकते। लेकिन वाहन इस नियम को भी तोड़ते है। बाघ दिखने की स्थिति में वाहन घेर के खड़े हो जाते है। जिससे वनराज को परेशानी होती है। पार्क में कहीं भी वाहन नहीं रोका जा सकता है। लेकिन पर्यटक वाहन कई बार नियम को तोड़ते नजर आते है। इसकी शिकायत होने पर कोई सबूत नहीं होता जिससे पर्यटक वाहन के चालक और गाईड बच जाते है। इस मोबाइल एप से कोई भी गलती से बचा नहीं जा सकता है। मोबाइल एप्लीकेशन से लापरवाही पकड़ी जाएगी।
85 मोबाईल खरीद रहा कान्हा
कान्हा नेशनल पार्क में 140 वाहन को प्रवेश की अनुमति है। जिसमें सुबह के टाइम 78 और दोपहर के टाईम 62 वाहन पर्यटकों को पार्क भ्रमण कराते है। पार्क प्रबंधन सुबह की टाइम के हिसाब से मोबाईल खरीदी कर रहा है। मोबाईल खराब होने की स्थिति में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए 10 प्रतिशत अधिक मोबाइल खरीदे जाएंगे। कान्हा प्रबंधन 85 मोबाइल खरीदेगा। इसके लिए प्रक्रिया की जा रही है। मोबाईल आने के बाद बैंगलोर से एप स्टॉल कराया जाएगा।
पेंच पार्क में एक अक्टूबर शुरूआत
कान्हा और पेंच नेशनल पार्क से मोबाइल एप की शुरूआत हो रही है। जिसमें पेंच पार्क में लगभग तैयारी हो गई है। जिससे पेंच पार्क प्रबंधन पर्यटक की शुरूआत के पहले ही दिन से बघीरा से पर्यटक वाहनों की निगरानी करने लगेगा। कान्हा पार्क 16 अक्टूबर से मोबाइल एप लॉच करेगा।
इनका कहना है
बघीरा जीपीएस बेस्ड मोबाइल एप्लीकेशन है, इससे पर्यटक वाहनों की निगरानी की जाएगी, मोबाइल गाईड को दिया जाएगा और भ्रमण के बाद जमा करा लिया जाएगा, इसकी जांच से पता चल सकेगा कि पर्यटक वाहन ने नियम तो नहीं तोड़े, कान्हा और पेंच में मोबाइल एप से नजर रखी जाएगी।
संजय कुमार शुक्ला, फील्ड डारेक्टर कान्हा

 

Created On :   20 Sep 2017 10:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story