यहां आजादी 70 साल बाद भी नहीं पहुंच बिजली, फिर भी विभाग ने थमा दिए बिल

baiga tribal are not getting electricity,but department send bill
यहां आजादी 70 साल बाद भी नहीं पहुंच बिजली, फिर भी विभाग ने थमा दिए बिल
यहां आजादी 70 साल बाद भी नहीं पहुंच बिजली, फिर भी विभाग ने थमा दिए बिल

 उमरिया डिजिटल मंडला। कान्हा नेशनल पार्क के समीपी ग्राम पंचायत खटिया नारंगी के बुडबुडी टोला के बैगाओं ने आजादी के बाद से बिजली नहीं देखी है। बैगाओं के लिए चल रही तमाम योजनाओं के बाद इनके घर रोशन नहीं हुये है। लेकिन विभाग ने लापरवाही की हद करते हुए बैगाओं को बिजली बिल जरूर थमा दिए है। जिससे गरीब  बैगाओं के होश उड़ गए है। दो माह से लगातार विभाग इन्हे बिल भेज रहा है और बैगा इतने भोले है कि डर के मारे अपने बच्चों का पेट काटकर बिल भी जमा कर रहे है।
जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत खटिया नारंगी के बुडबुडीटोला विकास के कोसो दूर है। यहां निवास कर रहे बैगाओं को मूलभूत सुविधा नहीं मिली है। गरीब झोपडिय़ों में रहकर मजदूरी कर परिवार को पाल रहे है। बैगा विकास प्राधिकरण से संचालित योजनाएं इन गरीबों तक नहीं पहुंची है। जनजाति कार्य विभाग के द्वारा विद्युतीकरण करने के लिए योजना से नहीं जोड़ा गया है। बिजली विभाग ने भी राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना और दीनदयाल विद्युतीकरण योजना से टोला को रोशन नहीं किया है। आजादी के बाद से की यहंा के बैगा परिवार अंधेरे में जीवन यापन करने मजबूर है।
बिजली विभाग की हद दर्जे की लापरवाही ने इन गरीब बैगाओं पर कहर ढ़ा दिया है। पिछले दो माह से बिना बिजली कनेक्शन के बिजली बिल भेजे जा रहे है। यहां हरे सिंग, भादुसिंह बेस्खु धुर्वे, बलदेव धुर्वे, सहदेव धुर्वे, सुखन धुर्वे और संतुसिंह को विभाग बिजली बिल भेज रहा है। जिससे गरीब बैगाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बैगा मजदूरी कर परिवार पाल रहे है और इसी में बिजली बिल चुका रहे है। भोलेभाले बैगाओं को डर है कि बिल जमा नहीं करने पर कोई मुसीबत ना आ जाए। कही विभाग कोई कार्रवाई नहीं करे। जिससे गरीब बच्चों को पेट काटकर बिल जमा कर रहे है।
कनेक्शन मांगना मंहगा पड़ा
ग्रामीण संजय कुमार ने बताया है कि यहंा बैगाओं ने विभाग के अधिकारियों से बिजली कनेक्शन की मांग की थी, जिस पर आवेदन करने के लिए कहा गया था, विभाग ने कनेक्शन तो नहीं दिए लेकिन बिजली बिल पहुंचाना जरूर प्रारंभ कर दिया।
कलेक्टर से की शिकायत
मोचा में आयोजित जिलास्तरीय जनसुनवाई में बैगाओं ने कलेक्टर से बिजली विभाग के कारमाने से अवगत कराया है कि विभाग किस तरह की लापरवाही बरत रहा है। कलेक्टर ने जांच के निर्देश दिए है। विद्युत वितरण केंद्र के अधिकारी को निर्देशित किया है कि स्थल जांच कर सुधार किया जाए। जिससे गरीबों का भटकना ना पड़े।
इनका कहना है
बिना कनेक्शन के बिजली बिल दिया जा रहा है तो जांच कराएगे, उसके बाद कार्रवाई होगी।
एलके नामदेव, कार्यपालन यंत्री बिजली विभाग.

 

Created On :   7 Dec 2017 1:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story