भंडारा-गोंदिया संसदीय क्षेत्र : फडणवीस तय करेंगे BJP प्रत्याशी

Bhandara-Gondiya parliamentary constituency: Fadnavis will decide BJP candidate
भंडारा-गोंदिया संसदीय क्षेत्र : फडणवीस तय करेंगे BJP प्रत्याशी
भंडारा-गोंदिया संसदीय क्षेत्र : फडणवीस तय करेंगे BJP प्रत्याशी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के लिए 28 मई को उपचुनाव होगा। चुनाव तारीख घोषित होते ही राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। इस चुनाव में पहली बार मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पसंद के आधार पर BJP उम्मीदवार तय होगा। कांग्रेस की ओर से नाना पटोले को मैदान में उतारना तय माना जा रहा है। गठबंधन की राजनीति के तहत पिछले डेढ़ दशक से क्षेत्र में कांग्रेस का उम्मीदवार नहीं रहा है। राकांपा के खाते में सीट जाती रही है। इस बार कांग्रेस BJP के बीच सीधा मुकाबला होने के अासार हैं। मई 2019 में लोकसभा के लिए आम चुनाव होगा। इस लिहाज से उपचुनाव में जीतनेवाले जनप्रतिनिधि का कार्यकाल एक वर्ष का ही रहेगा, लेकिन हार-जीत को लेकर तगड़ी जोर आजमाइश होगी। 

नाना को पटखनी देने की तैयारी
गौरतलब है कि 2014 के चुनाव में नाना पटोले BJP उम्मीदवार के तौर पर भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे। दिसंबर 2017 में उन्होंने BJP व लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। इस बीच क्षेत्र में उपचुनाव कराने की मांग उठती रही। मामला न्यायालय तक पहुंचा था। पटोले व उनके समर्थक आरोप लगा रहे थे कि सरकार उपचुनाव को टाल रही है। पटोले ने BJP में रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के विरोध में मोर्चा खोल रखा था। इतना ही नहीं उन्होंने मुख्यमंत्री फडणवीस को क्षेत्र में चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी।

उधर मुख्यमंत्री फडणवीस ने भंडारा-गोंदिया में BJP की स्थिति मजबूत करने के लिए जोर दिया है। उन्होंने अपने समर्थक व नागपुर में नगरसेवक रहे परिणय फुके को भंडारा-गाेंदिया विधान परिषद सीट से सदस्य चुनवाया है। जिला परिषद व नगर परिषद की राजनीति में भी फडणवीस के समर्थकों की स्थिति मजबूत की गई है। फडणवीस ने दो बार पूर्व विदर्भ के नेताओं की बैठकें लेकर उपचुनाव की तैयारी के लिए चर्चा की है। संगठनात्मक स्थिति का जायजा लेने के साथ ही पटोले को पराजित करने के विविध पहलुओं पर चर्चा की है। 

इधर सहमति
मुख्यमंत्री फडणवीस प्रयास करेंगे कि पटोले को बगावत का सबक उपचुनाव में दें। भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतते रहे राकांपा नेता प्रफुल पटेल की भूमिका भी इस चुनाव में महत्वपूर्ण रहेगी। हालांकि अभी तय नहीं है कि राकांपा का उम्मीदवार चुनाव मैदान में रहेगा या नहीं। लेकिन कांग्रेस ने चुनाव लड़ने की तैयारी कर ली है। एक सप्ताह पूर्व ही विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटील ने नागपुर में गोंदिया-भंडारा के कांग्रेस नेताअों से चर्चा की।

विधायक, पूर्व विधायक, जिला परिषद व नगर परिषद के सदस्यों के अलावा अन्य पदाधिकारियों से उम्मीदवार को लेकर सुझाव मांगे। कांग्रेस सूत्र के अनुसार नाना पटोले को ही उम्मीदवार बनाने के विषय पर सहमति बनी है। पटोले के नाम का प्रस्ताव राज्य व केंद्र स्तर पर भेजा गया है। दावा किया जा रहा है कि भंडारा-गोंदिया में BJP व कांग्रेस के उम्मीदवार को लेकर सोमवार तक स्थिति साफ होने लगेगी। 
 

Created On :   27 April 2018 7:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story