आत्मनिर्भर मप्र की दिशा में बड़ा कदम -टेक्नो पार्क में निवेश के लिए इन्वेस्टर्स मीट आज, जुटेंगे देशभर के निवेशक 

Big step towards self-reliant MP - Investors Meet today for investment in Techno Park
आत्मनिर्भर मप्र की दिशा में बड़ा कदम -टेक्नो पार्क में निवेश के लिए इन्वेस्टर्स मीट आज, जुटेंगे देशभर के निवेशक 
आत्मनिर्भर मप्र की दिशा में बड़ा कदम -टेक्नो पार्क में निवेश के लिए इन्वेस्टर्स मीट आज, जुटेंगे देशभर के निवेशक 

डिजिटल डेस्क जबलपुर । आईटी सेक्टर में निवेश के लिए पहली बार जबलपुर में इन्वेस्टर्स का जमावड़ा लगने जा रहा है। खास बात यह है कि जबलपुर के अलावा इंदौर, भोपाल के आईटी पार्क के लिए निवेश के रास्ते भी यहीं से खुलेंगे। आत्मनिर्भर मप्र की दिशा में देश भर के निवेशकों को आमंत्रित किया गया है। आईटी सेक्टर की पॉलिसी में बदलाव से व्यापक निवेश की उम्मीद बढ़ी है, लेकिन स्थानीय तौर पर उपेक्षा की आवाज भी उठने लगी है। 
मप्र स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा आज इन्वेस्टर मीट का आयोजन होटल विजन महल में किया जा रहा है, जिसमें देश भर से निवेशक शामिल होंगे। आईटी पार्क के प्रोजेक्ट मैनेजर पी.के. दीक्षित के अनुसार मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत प्रदेश में जबलपुर, भोपाल और इंदौर में आईटी पार्क विकसित किए जा रहे हैं, जिसमें बाहरी निवेशकों को आकर्षित करने इन्वेस्टर मीट का आयोजन पूर्वाह्न 11 बजे से किया जा रहा है। आयोजन में महाकौशल उद्योग संघ सहयोगी के रूप में होगा। 
बुकिंग कराई, लेकिन यूनिट नहीं लगाई 
टेक्नो पार्क में फेज-1 काफी पहले ही पूरी तरह से फुल हो चुका है। जानकार बताते हैं कि इसमें तकरीबन आधा सैकड़ा यूनिटों के लिए भू-खंड रखे गए थे। दूसरे फेज में 36 भू-खंड के लिए इन्वेस्टर्स मीट आयोजित की जा रही है। हालाँकि पहले फेज में ऐसे निवेशक भी आए जिन्होंने प्लॉट तो आवंटित करा लिए, लेकिन अधिकतम 3 साल की टाइम लिमिट के बाद भी यूनिट नहीं लगाई। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि आईडीसीएल अब ऐसे निवेशकों को नोटिस जारी कर उनका आवंटन निरस्त करने की तैयारी में है। 
पहली बार आयोजित हो रही आईटी सेक्टर की इन्वेस्टर्स मीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ समय पहले ही पॉलिसी में बदलाव हुए हैं। आईटी सर्टिफिकेशन जैसे कई नियमों को शिथिल किया गया है।
देश की नामी कंपनियाँ शहर में आ सकेंगी 
मप्र स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अिधकारियों का कहना है कि नेशनल टेंडर होने से देश भर की नामी कंपनियाँ इस प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगी। जहिर है कि स्थानीय अर्थव्यवस्था, रोजगार और विकास में इसका फायदा नजर आ सकेगा।

 

Created On :   7 Dec 2020 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story