बीजेपी की सत्ता में दोबारा वापसी की उम्मीद

BJP expected to return to power in Uttarakhand
बीजेपी की सत्ता में दोबारा वापसी की उम्मीद
उत्तराखंड बीजेपी की सत्ता में दोबारा वापसी की उम्मीद
हाईलाइट
  • उत्तराखंड में बीजेपी की सत्ता में दोबारा वापसी की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस के ओपिनियन पोल के अनुसार, उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी (आप) की एंट्री के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2022 के चुनावी मुकाबले में फिर से काबिज होती दिख रही है। ओपिनियन पोल के नए सर्वे के अनुसार, भाजपा के 2022 में सत्ता में लौटने की उम्मीद है। वहीं, कांग्रेस और आप के बीच सत्ता विरोधी मतों के बंटवारे का फायदा होगा।

साथ ही, पंजाब में पार्टी की अंदरूनी कलह का समाधान खोजने के लिए कांग्रेस के सबसे बड़े नेता हरीश रावत की भागीदारी ने भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने की संभावनाओं को कम कर दिया है। सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, भगवा पार्टी को 43.1 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को 32.6 फीसदी और आप को 14.6 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

सीटों में बात करें तो, भाजपा को 44 से 48 सीटों की सीमा में सीटें हथियाने का अनुमान है। कांग्रेस को 19 से 23 सीटें जीतने की उम्मीद है और आप के राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों में 0 से 2 सीटों पर कब्जा करने की संभावना है। उत्तराखंड विधानसभा की कुल ताकत 70 सीटें हैं।

दिलचस्प बात यह है कि सर्वे के आंकड़ों से पता चला है कि रावत आगामी चुनावों में मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार हैं। सर्वेक्षण के दौरान, जहां 30.6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि रावत उनकी पसंदीदा पसंद हैं। वहीं सर्वे में शामिल 25 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे चाहते हैं कि मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शीर्ष पद पर वापसी करें।

इस बीच, सर्वेक्षण के दौरान साक्षात्कार में शामिल 19.6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि भाजपा के अनिल सिंह बलूनी इस पद के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं और 9.4 प्रतिशत लोगों ने आप के कर्नल अजय कोठियाल के पक्ष में मत दिया है। लोगों के एक बड़े हिस्से ने राज्य में भाजपा सरकार के प्रदर्शन पर असंतोष व्यक्त किया है, जिन्होंने पिछले छह महीनों में लगातार बदलाव देखा है।

सर्वे के दौरान, जहां 46.7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे राज्य में भाजपा सरकार के प्रदर्शन से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। वहीं 35.4 प्रतिशत ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं और 16.4 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं। जहां तक मौजूदा मुख्यमंत्री के काम का सवाल है, जबकि 36.4 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं। लगभग इतनी ही संख्या, 35.8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं, जबकि 10.8 प्रतिशत लोग कुछ हद तक संतुष्ट थे।

गौरतलब है कि बीजेपी उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद के लिए एक विश्वसनीय चेहरा खोजने के लिए जूझ रही है। राज्य ने मुख्यमंत्रियों के लगातार परिवर्तन देखे हैं। धामी को जुलाई में तीरथ सिंह रावत की जगह नियुक्त किया गया था, जिन्होंने चार महीने तक इस पद को संभाला था। इससे पहले, भाजपा को त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाना पड़ा, क्योंकि उनके चार साल के कार्यकाल के दौरान मजबूत सत्ता विरोधी लहर थी।

जहां तक राज्य में मौजूदा विधायकों के प्रदर्शन का सवाल है, तो 37.2 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। इतने ही लोगों ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं और 14.4 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं। दिलचस्प बात यह है कि एक तिहाई लोगों ने, 32.3 प्रतिशत लोगों ने राज्य में विपक्ष के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया, केवल 27.6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट थे और 22.0 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट थे।

सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि बेरोजगारी राज्य में मतदाताओं के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है। सर्वेक्षण के दौरान साक्षात्कार करने वालों में से, 40.9 प्रतिशत लोगों ने कहा कि बेरोजगारी उनके लिए इस समय मुख्य मुद्दा था, जबकि 15.6 प्रतिशत लोगों के लिए, मूल्य वृद्धि प्रमुख मुद्दा था और अन्य 15.4 प्रतिशत के लिए कोविड -19 मुख्य मुद्दा था।

चुनाव के लिए नमूना 690 विधानसभा सीटों को कवर करने वाले पांच राज्यों में 81,006 है। यह राज्य सर्वेक्षण पिछले 22 वर्षों में भारत में किए गए सबसे बड़े और निश्चित स्वतंत्र नमूना सर्वे ट्रैकर सीरीज का हिस्सा है, जो स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय मतदान एजेंसी सीवोटर द्वारा आयोजित किया गया है, जो सामाजिक-आर्थिक अनुसंधान के क्षेत्र में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध नाम है।

मई 2009 के बाद से, सीवोटर ट्रैकर प्रत्येक सप्ताह, एक कैलेंडर वर्ष में 52 सप्ताह, 11 राष्ट्रीय भाषाओं में, भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के सभी राज्यों में, 3,000 प्रत्येक लहर के लक्ष्य नमूना आकार के साथ किया गया है। औसत प्रतिक्रिया दर 55 प्रतिशत है। 1 जनवरी 2019 से, सी वोटर ट्रैकर विश्लेषण के लिए सात दिनों (पिछले छह दिन प्लस आज) के कुल नमूने का उपयोग करते हुए, रोज के आधार पर ट्रैकर ले जा रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   4 Sep 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story