शिवसेना के बाघों का भी रखेंगे प्रेमपूर्वक ध्यान - मुनगंटीवार

BJP minister said, We also take care of Shiv senas tigers
शिवसेना के बाघों का भी रखेंगे प्रेमपूर्वक ध्यान - मुनगंटीवार
शिवसेना के बाघों का भी रखेंगे प्रेमपूर्वक ध्यान - मुनगंटीवार

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  BJP और शिवसेना के बीच बनते बिगड़ते रिश्ते आए दिन सामने आते रहते हैं। इन दिनों दोनों के संबंधों में तल्खी के सवाल पर वित्त व नियोजन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने खास अंदाज में कहा है कि हम तो बाघों का संवर्धन प्रेमपूर्वक करते हैं। शिवसेना के बाघों का भी प्रेमपूर्वक ध्यान रखा जाएगा। मुनगंटीवार ने कहा कि शिवसेना के विषय पर BJP नेता नितीन गडकरी ने मंगलवार को ही बहुत कुछ कहा है, संबंध अच्छे होने में कुछ समय अवश्य लगेगा। पौधारोपण कार्य समीक्षा के सिलसिले में बुधवार को यहां आए श्री मुनगंटीवार वानामति सभागृह में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे।

गौरतलब है कि शिवसेना सत्ता में साथ रहकर भी बार-बार BJP पर आंखें तरेरती रहती है। BJP के खिलाफ चुनाव भी लड़ रही है। मुनगंटीवार BJP की संगठनात्मक कोर कमेटी में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। वे शिवसेना को मनाने का प्रयास भी करते रहे हैं। मुनगंटीवार वन मंत्री भी हैं। वन व बाघ संरक्षण के विविध प्रकल्पों पर कार्य कर रहे हैं। वन क्षेत्र विकास कार्य की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

पौधारोपण की देख-रेख के लिए कमांड रूम 
राज्य में पौधारोपण अभियान बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है। पौधों के संवर्धन व देख-रेख के लिए नागपुर में कमांड रूम तैयार किया गया है। पौधा लगाने के बाद उसकी स्थिति व जगह के बारे में वेबसाइट पर फोटो समेत जानकारी अपडेट की जाएगी। प्रत्येक 3 माह में पौधारोपण की अपडेटेड स्थिति वेबसाइट पर देखी जा सकेगी।

13 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे
राज्य में इस वर्ष 13 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। बांस रोपण के लिए बांस स्किल रिसर्च सेंटर उभारा जा रहा है। जलयुक्त शिवार योजना के तहत वन क्षेत्र में भी अच्छे कार्य हुए हैं। 

सुरक्षा दीवार ऊंची की जाएगी 
गोरेवाड़ा क्षेत्र में तेंदुआ की संख्या बढ़ रही है। बस्तियों में तेंदुए घुस रहे हैं। गोरेवाड़ा जंगल की सुरक्षा दीवार ऊंची की जाएगी। 

1 करोड़ नागरिकों की ग्रीन आर्मी
पौधा संवर्धन के लिए 1 करोड़ नागरिकों की ग्रीन आर्मी तैयार की जाएगी। वन संवर्धन के लिए ग्रीन आर्मी के सदस्य स्वेच्छा से सहायता करेंगे। 1926 टोल फ्री फोन नंबर पर वन विकास व संरक्षण के संबंध में सूचनाएं शिकायतें दी जा सकेंगी। ग्रीन आर्मी अभियान के अंतर्गत 49 लाख लोगों के नामों का पंजीयन किया गया है। 

Created On :   31 May 2018 6:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story