भाजपा 2023 के मेघालय विधानसभा चुनाव में सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

BJP will contest all 60 seats in the 2023 Meghalaya Assembly elections
भाजपा 2023 के मेघालय विधानसभा चुनाव में सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ेगी
शिलांग भाजपा 2023 के मेघालय विधानसभा चुनाव में सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

डिजिटल डेस्क, शिलांग। मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) सरकार के प्रभुत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के साथ संबंध तनावपूर्ण होने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को सभी 60 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा की। अगला विधानसभा चुनाव अगले साल फरवरी में होना है।

मेघालय भाजपा अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने कहा कि पार्टी विधानसभा चुनाव में राज्य की सभी 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जो अब से पांच महीने से भी कम समय में है।

मावरी ने मीडिया से कहा, भाजपा आगामी चुनावों में मेघालय में अच्छा प्रदर्शन करेगी, क्योंकि लोग भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा लागू की जा रही योजनाओं से बहुत खुश हैं।

उन्होंने कहा कि पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनावों में अन्य दलों से मुकाबला करने के लिए अपनी रणनीति को पहले ही अंतिम रूप दे दिया है।

साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने दो महिला उम्मीदवारों सहित 47 उम्मीदवार उतारे थे और दो सीटों पर जीत हासिल की थी - पिन्थोरमखरा (सिकंदर लालू हेक) और दक्षिण शिलांग (सनबोर शुलाई)। शुलाई अब मुख्यमंत्री और एनपीपी अध्यक्ष कोनराड के. संगमा के नेतृत्व वाली एमडीए सरकार के कैबिनेट मंत्री हैं।

भाजपा दो सदस्यों के साथ एनपीपी के नेतृत्व वाली एमडीए सरकार की जूनियर पार्टनर है, लेकिन विभिन्न नीतिगत मामलों पर पिछले साल से भाजपा से उसके संबंध बिगड़ रहे हैं।

पिछले महीने राज्य के भाजपा नेताओं ने एमडीए सरकार से समर्थन वापस लेने की धमकी दी थी, लेकिन पार्टी अब इस्तीफे के फैसले पर खामोश है। भाजपा विधायक और मंत्री शुलाई, जिनके पास पशुपालन और पशु चिकित्सा, कला और संस्कृति, जेल और सुधार सेवाएं, श्रम विभाग हैं, ने हाल ही में संकेत दिया था कि उनकी पार्टी एमडीए सरकार से समर्थन वापस नहीं लेगी।

राज्य के भाजपा नेताओं के पीछे हटने की धमकी के बाद राजनीतिक पंडित कह रहे हैं कि पार्टी के केंद्रीय नेताओं ने राज्य इकाई के फैसले का समर्थन नहीं किया। मुख्यमंत्री संगमा पहले ही राज्य के भाजपा नेताओं की धमकी को एक व्यक्तिगत निर्णय करार दे चुके हैं, जबकि एनपीपी के प्रदेश अध्यक्ष डब्ल्यू.आर. खारलुखी ने इसे तमाशा करार दिया है।

मेघालय भाजपा अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी, पूर्व स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अलेक्जेंडर लालू हेक, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी के मेघालय प्रभारी एम. चुबा एओ ने पहले अलग-अलग कहा था कि पार्टी की राज्य इकाई के नेताओं ने सर्वसम्मति से एमडीए सरकार से समर्थन वापस लेने का फैसला किया है, लेकिन अंतिम फैसला केंद्रीय नेतृत्व लेगा।

लगभग पूरे पांच साल के कार्यकाल के अंत में सत्तारूढ़ गठबंधन छोड़ने के फैसले के पीछे के कारणों के बारे में पूछे जाने पर हेक ने आईएएनएस से कहा कि सब कुछ का खुलासा किया जाएगा और उचित समय पर विस्तार से समझाया जाएगा।

भाजपा के साथ एनपीपी के संबंधों में धीरे-धीरे विभिन्न मुद्दों पर खटास आ रही थी, खासकर भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष बर्नार्ड एन. मारक की गिरफ्तारी के बाद, जिन्हें पश्चिम गारो हिल्स में कथित रूप से वेश्यालय चलाने के आरोप में मेघालय पुलिस ने 25 जुलाई को उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Oct 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story