गुवाहाटी निकाय चुनाव में भाजपा ने 58 सीटें जीतीं

BJP wins 58 seats in Guwahati civic polls
गुवाहाटी निकाय चुनाव में भाजपा ने 58 सीटें जीतीं
नगर निगम चुनाव गुवाहाटी निकाय चुनाव में भाजपा ने 58 सीटें जीतीं

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। सत्तारूढ़ भाजपा नीत गठबंधन ने रविवार को 60 सीटों वाले गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) चुनाव में 58 सीटें जीतकर क्लीन स्वीप कर लिया, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने नगर निकाय में अपना खाता खोला। असम राज्य चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 52 वार्ड जीते, जिनमें वे वार्ड भी शामिल हैं, जहां इसी पार्टी के तीन उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे। भाजपा की सहयोगी असम गण परिषद (एजीपी) ने सात में से छह वार्ड हासिल किए।

निकाय चुनावों में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में आप और स्थानीय पार्टी असम जातीय परिषद (एजेपी) ने एक-एक सीट हासिल की। आप उम्मीदवार मासूम बेगम ने वार्ड नंबर 42 पर जीत हासिल की, जबकि एजेपी उम्मीदवार हुकुम चंद अली ने वार्ड नंबर एक में भाजपा और एजीपी उम्मीदवारों को हराकर जीत हासिल की। मुख्य विपक्षी कांग्रेस, जिसने 54 वार्डो में उम्मीदवार खड़े किए थे, इस बार जीएमसी चुनावों में अपना खाता नहीं खोल सकी। ये चुनाव नौ साल के बाद हुए हैं। कांग्रेस की सहयोगी माकपा, जिसने चार वार्डो में चुनाव लड़ा था, भी कोई भी वार्ड नहीं जीत पाई। 57 वार्डो में कुल 197 उम्मीदवार चुनाव लड़े थे।

जीएमसी का चुनाव इससे पहले 2013 में हुआ था। उस समय कांग्रेस ने प्रतिष्ठित नागरिक निकाय जीता था, लेकिन आंतरिक कलह के कारण 2014 और 2015 में कई निर्वाचित पार्षद भाजपा में चले गए, जिससे भगवा पार्टी को नगरपालिका बोर्ड बनाने में मदद मिली। सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के अलावा आप ने 38 उम्मीदवार खड़े किए थे। हाल के पंजाब विधानसभा चुनावों में अपनी जीत के बाद और पिछले महीने के निकाय चुनावों में लखीमपुर और तिनसुकिया जिलों में दो नगरपालिका वार्डो में सफलता के अपने पहले स्वाद से उत्साहित होकर आप असम और पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपने आधार का विस्तार करने की कोशिश कर रही है।

शुक्रवार को हुए जीएमसी चुनावों में 7,96,829 मतदाताओं में से लगभग 52.80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इन चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित अन्य ने गुवाहाटी के लोगों को भाजपा नीत गठबंधन को वोट देने के लिए बधाई दी।

मोदी ने ट्वीट किया, धन्यवाद गुवाहाटी! इस प्यारे शहर के लोगों ने विकास के एजेंडे पर निर्माण करने के लिए भाजपा को एक शानदार जनादेश दिया है। उन्होंने सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के तहत राज्य सरकार की मेहनत को भी आशीर्वाद दिया है। हर भाजपा कार्यकर्ता को कड़ी मेहनत के लिए मेरा आभार। असम के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, भाजपा और उसके सहयोगियों को जीएमसी चुनावों में ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए मैं गुवाहाटी के लोगों के आगे अपना सिर झुकाता हूं। इस विशाल जनादेश के साथ लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हमारी विकास यात्रा पर अपने विश्वास की पुष्टि की है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 April 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story