ट्रेनों में आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने मिलेंगे बॉडी वार्म कैमरे

Body warm cameras will be available to keep an eye on criminal activities in trains
ट्रेनों में आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने मिलेंगे बॉडी वार्म कैमरे
आरपीएफ को मिले चार पहिया वाहन ट्रेनों में आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने मिलेंगे बॉडी वार्म कैमरे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आरपीएफ की ओर से सुरक्षा-व्यवस्था को पुख्ता किया जा रहा है। जिसके लिए हाल ही में विभाग के सात थानों को नए चारपहिया वाहन दिए गए हैं। जल्द ही जवानों के लिए 25 बॉडी वॉर्म कैमरे भी मिलने वाले हैं। अधिकारियों की माने तो वॉर्म कैमरों की खरीदी हो गई है।  

वॉर्म कैमरे से बढ़ेगी पारदर्शिता 
ट्रेन में गश्त के दौरान कई बार भीड़ में अापराधिक गतिविधि पकड़ में नहीं आती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब आरपीएफ जवानों के कंधों पर बॉडी वॉर्म कैमरे लगने वाले हैं। कुल 25 कैमरे खरीदे गए हैं। एक सप्ताह के भीतर सिपाहियों के कंधों पर लगाकर ट्रेनों की स्कॉर्टिंग की जाने वाली है। अब तक इन कैमरों का इस्तेमाल दपूम रेलवे नागपुर मंडल में ही किया जाता था। अब मध्य रेलवे नागपुर मंडल में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इन कैमरों की मदद से नागपुर से वर्धा व नागपुर से इटारसी तक ट्रेनों में पेट्रोलिंग की जाएगी और अापराधिक गतिविधियों पर लगाम कसी जाएगी।

बढ़ गई आरपीएफ की कार्यक्षमता
रेलवे संपत्ति का जतन करने की जिम्मेदारी आरपीएफ ( रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) की है। मध्य रेलवे नागपुर मंडल में अजनी क्राइम यूनिट, नरखेड़, धामनगांव, वर्धा, बैतूल, आमला आदि जगहों पर आरपीएफ थाने बने हैं। अापराधिक गतिविधियों से लेकर ट्रेनों में होने वाली घटनाओं पर आरपीएफ को नजर रखनी पड़ती है। कई बार आरोपियों के सुराग के लिए एक शहर से दूसरे शहर का दौरा करना पड़ता था। ऐसे में थाने में एक चारपहिया वाहन अपेक्षित था, ताकि आरोपियों को कोर्ट लेकर जाने से लेकर अन्य गतिविधियों में वाहन का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन अब तक नागपुर के अलावा उक्त किसी भी थाने में वाहन नहीं था। आरपीएफ की टीम को ऑटो का सहारा लेना पड़ता था, पर लेकिन अब इससे राहत मिलेगी। क्योंकि मंडल स्तर पर सात चारपहिया वाहनों को हायर किया गया है।
 

Created On :   21 Sep 2021 9:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story