बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा लड़खड़ाई, लैंडलाइन और ब्राडबैंड भी ठप, मोबाइल उपभोक्ता भी परेशान

BSNLs Internet service stopped, Landline and Broadband also stalled
बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा लड़खड़ाई, लैंडलाइन और ब्राडबैंड भी ठप, मोबाइल उपभोक्ता भी परेशान
बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा लड़खड़ाई, लैंडलाइन और ब्राडबैंड भी ठप, मोबाइल उपभोक्ता भी परेशान

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ) । उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने का दावा करने वाली बीएसएनएल की पिछले एक सप्ताह से इंटरनेट सेवा लड़खड़ाने से सरकारी कंपनी से लोगों का भरोसा उठता जा रहा है। बीएसएनएल की इंटरनेट, मोबाइल, लैंडलाइन समेत ब्राडबैंड  सेवा ठप होने से हजारों उपभोक्ताओं को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ा। विभाग के जिम्मेदार बताते हैं कि जिले में पिछले सप्ताह तूफान की तबाही के चलते बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई थी।

इसके चलते  सुबह से ही बीएसएनएल की मोबाइल, लैंडलाइन व ब्राडबैंड सेवा ठप हो गई। इंटरनेट सेवा के ठप होने से सरकारी व निजी कार्यालयों व बैंकों में खासा  कामकाज काफी प्रभावित हुआ। बीएसएनएल की सेवा लड़खड़ाने से आक्रोश बढ़ता जा रहा है। एसडीओ ओपी सोनवाल ने बताया कि आंधी तूफान से  ओएफसी लाइन व डीपी खराब होने की वजह से इंटरनेट सेवा में समस्या आ रही थी। उन्होंने बताया कि अब लाइन को ठीक कर सेवा बहाल कर दी गई है। शाम के समय वर्कलोड बढऩे के कारण कनेक्टविटी में समस्या आने की अफसरों द्वारा बात कही जा रही है।   

अचानक नेटवर्क गायब 
बीएसएनएल की ब्रॉड बैंड, लैंडलाइन और मोबाइल आदि सेवाओं में बार-बार खराबी आ रही है। रोजाना ही ऐसी स्थिति बनती है जब लैंडलाइन काम नहीं करते तो कई बार मोबाइल पर बात करते हुए ही अचानक नेटवर्क गायब हो जाता है। इससे न सिर्फ लोग अपने परिचितों से बात नहीं कर पा रहे हैं, वहीं बैंक में लिंक फेल हो रहा है। इंटरनेट सेवा के फेल होने से बैंकों में राशि ट्रांसफार्मर, आहरण, पासबुक में एंट्री करने में दिक्कतें आ रही हैं।

ब्रॉडबैंड के काम नहीं करने से लोगों को इंटरनेट सेवा का भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिले के  शहरी और ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर मोबाइल टावर ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। बताया जाता है कि कई टावरों की बैटरी खराब पड़ी है तो कई टावरों में जेनरेटर की व्यवस्था भी नहीं है। ऐसे में लोगों को अपने रिश्तेदारों या परिचितों से बात करने  के लिए घरों की छत पर चढकऱ बात करना पड़ता है। 

शहर में ब्राडबैंड के ढ़ाई हजार कनेक्शन   
शहरी इलाके में बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड के ढाई हजार से अधिक कनेक्शन होने के बावजूद भी महकमा सेवा की गुणवत्ता के प्रति गंभीर नहीं है। इसी के चलते सरकारी कंपनी की सेवाओं से लोगों का मोह भंग होता जा रहा है। हैरत की बात तो है मार्केट में कई निजी कंपनियों के आने के बाद भी अफसरों की अनदेखी के चलते बीएसएनएल के उपभोक्ता इनकी तरफ रुख करने लगे हैं। जानकार बताते हैं कि बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा में समस्या के चलते अब एक तिहाई उपभोक्ता ही बचे हैं। इसके बाबजूद भी अफसर लगातार घटती जा रही उपभोक्ताओं की संख्या को संजीदगी से नहीं ले रहे हैं। बताया जाता है कि तीन साल पहले शहरी क्षेत्र में करीब साढ़े तीन हजार ब्राडबैंड के कनेक्शन थे, जो धीरे -धीरे घटते जा रहे हैं।  

इनका कहना है 
आंधी-तूफान के चलते ओएफसी लाइन कटने की वजह से इंटरनेट सेवा में समस्या आई थी, अब सुधार हो चुका है। शाम के समय दवाब के चलते इंटरनेट सेवा जरूर प्रभावित हो रही है, जिसे जल्दी ही ठीक कराया जायेगा। 
ओपी सोनवाल, एसडीओ बीएसएनएल

 

Created On :   8 May 2018 8:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story