केबल चैनल को लेकर ग्राहक परेशान, बेहतर था पुराना सिस्टम

Cable customers are facing problems with the new billing system
केबल चैनल को लेकर ग्राहक परेशान, बेहतर था पुराना सिस्टम
केबल चैनल को लेकर ग्राहक परेशान, बेहतर था पुराना सिस्टम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। चैनल पैकेज का चयन ग्राहकों के लिए सिरदर्द बन रहा है। इसके लिए अब जेब पर और असर पड़ने जा रहा है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) का टीवी चैनल बिलिंग का नया सिस्टम लोगों को रास नहीं आ रहा है। चैनल पैकेज चुनने में माथापच्ची करने और हिसाब लगाने के बाद उन्हें यह समझ आ रही है कि न सिर्फ उन्हें पहले से ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं, बल्कि चैनल भी पहले से कम देखने को मिल रहे हैं। लोकप्रिय हिंदी मनोरंजन चैनल वाले पैकेज के लिए ग्राहकों को कम से कम 325 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। इस पैकेज में स्पोर्ट्स चैनल जुड़ जाए तो यह पूरा पैकेज 400 रुपए से ज्यादा का पड़ रहा है, जबकि पुरानी व्यवस्था में ज्यादातर हिंदी मनोरंजन चैनल्स 250 रुपए में ही देखे जा रहे थे। स्पोर्ट्स चैनल के साथ पैकेज 300 रुपए का था। 

अब ये पैकेज 500 रुपए से ज्यादा के  
लोगों का कहना है कि पहले जरूर कुछ गैर जरूरी क्षेत्रीय चैनल आते थे, लेकिन जिनके घर में मराठी या दूसरी भाषा को समझने वाले लोग हैं, उनके लिए यह अतिरिक्त मनोरंजन का विकल्प था। वहीं इंग्लिश चैनल्स के पैकेज 500 रुपए से ज्यादा के हैं। परिवार में भले ही सब हिंदी भाषी हों, लेकिन बच्चे अंग्रेजी चैनल पसंद करते हैं। खासकर हॉलीवुड की एक्शन मूवीज के लिए। इसी तरह छोटे बच्चों के लिए कार्टून चैनल्स का पैकेज अलग से लेना पड़ रहा है। इन सबको मिलाकर एक सामान्य पैकेज 600 रुपए से ऊपर का हो रहा है। पहले यह सारे चैनल्स सिर्फ 400 रुपए चुकाकर देखे जा सकते थे। जानकारों के मुताबिक नए सिस्टम का बेसिक फेयर 30 फीसदी तक ज्यादा है। 

पहले 300 लगते थे
पहले इन पैकेज के लिए केबल ऑपरेटर 300 रुपए चार्ज करते थे। केबल वाले बल्क में चैनल देते थे, इसलिए उन्हें हर चैनल की लागत नहीं आती थी, इसलिए 700 से अधिक चैनल इतने में मिल जाते थे। इसमें स्पोर्ट्स चैनल भी होते थे, लेकिन अब वे प्रति चैनल लागत के आधार पर ऐसा करने की स्थिति में नहीं हैं। (टैक्स के साथ करीब 325 रुपए चुकाने होंगे।)

कई चैनल फ्री होते थे
डीटीएच कंपनियां बिना स्पोर्ट्स के हिंदी चैनल का पैकेज 220 रुपए में देते हैं। इसमें कई क्षेत्रीय चैनल फ्री होते हैं। इन्हें मिलाकर कुल चैनल्स की संख्या 250 तक हो जाती है। अब प्रति चैनल्स में बेसिक पैकेज 251 रुपए तक चला गया है। इसमें फ्री चैनल्स के अतिरिक्त सिर्फ वही चैनल्स हैं जो आपने सिलेक्ट किए हैं।
- (शहर के केबल सर्विस प्रोवाइडर और डीटीएच कंपनियों के अफसरों के मुताबिक)

लोकल केबल पर बिना  स्पोर्ट्स चैनल्स वाला पैकेज 308 रुपए (टैक्स जोड़कर 325 रुपए) में मिल रहा है। इसमें 100 फ्री चैनल्स के 153 रुपए लगते हैं। इसके बाद स्टार, कलर्स, सोनी और जी के पैकेज 165 रुपए में मिल रहे हैं। सिंगल चैनल सिलेक्ट करने पर कुछ न कुछ सर्विस चार्ज देना पड़ रहा है। अगर स्पोर्ट्स चैनल्स सिलेक्ट करते हैं तो पैकेज 500 रुपए तक पहुंच जाता है। 

बेसिक पैकेज का गणित 
100 फ्री चैनल     153 रुपए 
स्टार पैकेज                 45 रुपए 
कलर्स                 39 रुपए 
जी                     32 रुपए 
सोनी                     39 रुपए 
कुल योग                 308 रुपए

यह भी जान लीजिए 
अगर स्टार स्पोर्ट्स चैनल भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच दिखा रहा है तो केबल कनेक्शनधारक इसे डीडी स्पोर्ट्स पर नहीं दिखा सकता, जहां यह फ्री है। उसे पे चैनल पर ही मैच दिखाना होगा। पहले यह बंदिशें नहीं थीं। 

ट्राई का तर्क... अभी चैनल्स के पैक महंगे नहीं हैं, बस लोग ठीक से चुनाव नहीं कर पा रहे हैं 

यह शुरुआत है, इसलिए पैकेज थोड़ा महंगा लग रहा है। हम इसके जरिए इस सेक्टर में प्रतिस्पर्धा लाना चाहते हैं। इसका फायदा लंबी अवधि में मिलेगा। अभी भी चैनल पैक महंगे नहीं हैं। लोग ठीक से चुनाव नहीं कर पा रहे। यही समस्या है। 
-अरविंद कुमार, कल्सल्टेंट, ट्राई, नई दिल्ली 

Created On :   1 March 2019 7:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story