सावधान ! कोरोना टीके के नाम पर ठगी से बचाने महाराष्ट्र साइबर सेल ने जारी किया यह संदेश

careful ! Maharashtra Cyber Cell issued this message to protect against fraud in the name of Corona vaccine
सावधान ! कोरोना टीके के नाम पर ठगी से बचाने महाराष्ट्र साइबर सेल ने जारी किया यह संदेश
सावधान ! कोरोना टीके के नाम पर ठगी से बचाने महाराष्ट्र साइबर सेल ने जारी किया यह संदेश

डिजिटल  डेस्क, मुंबई। दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी पर लगाम के लिए सभी लोग टीके का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन सरकार ने साफ कर दिया है कि टीके प्राथमिकता के आधार पर दिए जाएंगे। इसी के चलते साइबर अपराधी टीके को लेकर लोगों की उत्सुकता का फायदा उठाकर उनसे ठगी कर सकते हैं। इसे देखते हुए महाराष्ट्र साइबर सेल ने लोगों को ठगों के सावधान करने के लिए सतर्कता संदेश (एडवाइजरी) जारी की है। 

साइबर सेल के मुताबिक कुछ कंपनियों द्वारा बनाए गए वैक्सीन के नतीजे अच्छे रहे हैं और कई देशों ने इसके इस्तेमाल को भी मंजूरी दे दी है। लेकिन वैक्सीन की भारी संख्या में मांग देखते हुए साइबर ठग इसे देने के नाम पर लोगों को चूना लगा सकते हैं। इंटरपोल ने भी कुछ इसी तरह का आशंका जताई है। साइबर सेल को आशंका है कि संगठित गिरोह टीके का फर्जी विज्ञापन जारी कर सकते हैं जिसकी जाल में लोग फंस सकते हैं। इससे लोगों को पैसों की तो चपत लगेगी ही फर्जी टीका लेने के चलते सेहत को भी नुकसान हो सकता है। 

साइबर सेल के मुताबिक ठग सोशल मीडिया पर विज्ञापन के जरिए सरकार से पहले टीका मुहैया कराने का दावा कर लोगों से पैसे लेकर उन्हें नकली टीका दे सकते हैं। इसके अलावा इस बात की भी आशंका है कि एसएमएस, ईमेल, वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिए कोरोना के टीके से जुड़े फिशिंग लिंक भेजे जा सकते हैं। जिसे क्लिक करने पर आपकी अहम जानकारियां ठगों तक पहुंच जाएंगी। इसके जरिए आपके गजट में मालवेयर डालकर बैंक से जुड़ी जानकारियां हासिल कर बैंक खातों से पैसे निकाले जा सकते हैं।

फर्जी वेबसाइट के जरिए भी लोगों से ठगी की जा सकती है। इंटरपोल पहले ही 3 हजार ऐसी वेबसाइट की पहचान कर चुका है। साइबर सेल के एक अधिकारी ने बताया कि फोन कर भी लोगों का भरोसा जीतकर उन्हें चूना लगाने की कोशिश की जा सकती है। फोन करने वाला शख्स खुद को अस्पताल या स्वाथ्यसेवा से जुड़ा कर्मचारी बताकर वैक्सीन बुक करने के नाम पर पैसे की मांग कर सकता है। यही नहीं अगर वह भरोसा जीत कर बैंक से जुड़ी जानकारी हासिल करने में कामयाब रहा तो सीधे खाते से रकम भी निकाल सकता है। 

ऐसे रखे सावधानी
साइबर सेल ने लोगों से अपील की है कि वे सरकारी सूत्रों से मिलने वाली आधिकारिक जानकारी पर ही भरोसा करें। सोशल मीडिया और भ्रामक वेबसाइट की खबरों पर भरोसा न करें। मुफ्त कोविड वैक्सीन और दवाएं देने का दावा करने वाले किसी लिंक पर क्लिक न करें। सोशल मीडिया पर मिलने वाली हर सूचना पर भरोसा न करें और इसके सही होने की पुष्टि किए बिना दूसरों को फारवर्ड न करें। फोन पर खुद से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां साझा न करें। 
 

Created On :   10 Dec 2020 2:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story