सैन्य कर्मियों के लिए नकद इनाम बढ़ाया गया

Cash reward for military personnel increased
सैन्य कर्मियों के लिए नकद इनाम बढ़ाया गया
कर्नाटक सैन्य कर्मियों के लिए नकद इनाम बढ़ाया गया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने गुरुवार को यहां घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने वीरता और गैर-शौर्य पुरस्कार प्राप्त सैन्य कर्मियों के लिए दिए जाने वाले नकद पुरस्कार को पांच गुना बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं। राज्य सरकार के फैसले की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के लिए पुरस्कार वर्तमान 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

इसी तरह महावीर चक्र 12 लाख से 1 करोड़, अशोक चक्र 25 लाख से 1.5 करोड़, कीर्ति चक्र 12 लाख से 1 करोड़, वीर चक्र 8 लाख से 50 लाख, शौर्य चक्र 8 लाख से 50 लाख रुपये, सेना/नौका/वायु सेना पदक 2 लाख रुपये से 15 लाख रुपये कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के युद्ध में भारत की जीत के स्वर्ण जयंती समारोह के उपलक्ष्य में मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट ट्रेनिंग सेंटर में युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि उन्हें सम्मान देते हुए गर्व हो रहा है। इनाम को लगभग पांच गुना बढ़ा दिया गया है। ऐसे में उनकी लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई है।

बोम्मई ने कहा, हमें अपने सशस्त्र बलों का सम्मान करने पर गर्व है। देश को बाहरी आक्रमण से बचाने के अलावा आंतरिक सुरक्षा में भी रक्षा बल अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने देश की तकनीकी प्रगति के लिए भी बहुत योगदान दिया है। भारतीय सेना की वीरता की प्रशंसा करते हुए, विशेष रूप से पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के युद्ध में, उन्होंने कहा, यह हमारे सशस्त्र बलों की शक्ति, चातुर्य, वीरता और समन्वय का उदाहरण है। 13 दिनों के युद्ध में 3,863 शहीद हुए और 9000 से अधिक घायल हुए। 90,000 से अधिक पाकिस्तानी सैनिकों के आत्मसमर्पण के रूप में शानदार जीत। यह युद्ध प्रबंधन का एक बड़ा उदाहरण था।

रक्षा बलों में प्रौद्योगिकी के महत्व का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, प्रौद्योगिकी दुनिया भर में सेना में एक बड़ी भूमिका निभा रही है। भारत भी इस मामले में किसी से पीछे नहीं है। हमारे प्रधानमंत्री ने रक्षा प्रौद्योगिकी में भारत को सशक्त बनाया है। उन्होंने कहा, मुझे इस विजय दिवस समारोह में भाग लेकर गर्व हो रहा है। बांग्लादेश अपना स्वतंत्रता दिवस भारतीय सैन्य बलों द्वारा दिए गए मदद के कारण मना रहा है। इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और हाल ही में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले अन्य लोगों को भी श्रद्धांजलि दी गई।

(आईएएनएस)

Created On :   16 Dec 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story