केंद्रीय दल अलग राज्य की मांग के अध्ययन के लिए नागालैंड का दौरा करेगा

Central team to visit Nagaland to study demand for separate state
केंद्रीय दल अलग राज्य की मांग के अध्ययन के लिए नागालैंड का दौरा करेगा
नागालैंड केंद्रीय दल अलग राज्य की मांग के अध्ययन के लिए नागालैंड का दौरा करेगा

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति अलग राज्य फ्रंटियर नागालैंड की मांग का अध्ययन करने के लिए 16 दिसंबर को नगालैंड का दौरा करेगी। अधिकारियों ने यहां सोमवार को यह जानकारी दी। ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) और कुछ अन्य संगठन एक अलग राज्य - फ्रंटियर नागालैंड की मांग कर रहे हैं, जिसमें नागालैंड के 16 जिलों में से छह शामिल हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सलाहकार (पूर्वोत्तर) ए.के. मिश्रा के साथ दो सदस्य डॉ. मनदीप सिंह, संयुक्त निदेशक, इंटेलिजेंस ब्यूरो और ए.के. ध्यानी, निदेशक, (पूर्वोत्तर प्रभाग, गृह मंत्रालय) नागालैंड के पूर्वी क्षेत्र का दौरा करेंगे। अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान, समिति के सदस्य ईएनपीओ नेताओं, राज्य सरकार के अधिकारियों, सात आदिवासी निकायों, पूर्वी नागालैंड महिला संगठन, पूर्वी नागालैंड छात्र संघ, ग्राम प्रधानों और वरिष्ठ नागरिकों से मिलेंगे।

समिति 18 दिसंबर को म्यांमार की सीमा से सटे पूर्वी नागालैंड के नोकलाक जिले में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र, दान, पांग्शा का भी दौरा करने वाली है। ईएनपीओ ने गृह मंत्रालय की टीम के दौरे के बाद 19 दिसंबर को केंद्रीय कार्यकारी समिति की आपात बैठक बुलाई है।

ईएनपीओ ने पहले एक बयान में कहा था कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उनकी मांग के सौहार्दपूर्ण, विधायी और स्थायी समाधान के लिए एक स्पष्ट रोड-मैप पर प्रकाश डाला जिसमें पूर्वी नागालैंड के लोगों और राज्य सरकार के साथ परामर्श भी शामिल है। ईएनपीओ के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में गृहमंत्री से मुलाकात की और शाह ने उन्हें बताया कि उनके अगले साल जनवरी तक पूर्वी नागालैंड जाने की संभावना है।

फ्रंटियर नागालैंड के निर्माण की अपनी मांग के समर्थन में पूर्वी नागालैंड की सात जनजातियों ने राज्य सरकार की अपील को खारिज करते हुए 10 दिनों तक चलने वाले प्रसिद्ध हॉर्नबिल फेस्टिवल का बहिष्कार किया, जो 10 दिसंबर को संपन्न हुआ। पूर्वी नागालैंड की सात जनजातियां, जिनमें चांग, खियमनिउंगन, कोन्याक, फोम, तिखिर, संगतम और यिम्ख्युंग शामिल हैं, छह जिलों में फैली हुई हैं।

अलग राज्य की मांग पर नागालैंड कैबिनेट ने हाल ही में संकल्प लिया है कि जब भी नागालैंड विधानसभा सत्र बुलाया जाएगा, विधायक और पूर्वी नागालैंड विधायक संघ (ईएनएलयू) के सदस्य, यदि और जब वे चर्चा करना चाहते हैं, तदनुसार आगे बढ़ सकते हैं और इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Dec 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story