फिरोजाबाद में बच्चों की मौत की जांच के लिए केंद्र ने एनसीडीसी टीम भेजी

Centre sends NCDC team to probe childrens deaths in UPs Firozabad
फिरोजाबाद में बच्चों की मौत की जांच के लिए केंद्र ने एनसीडीसी टीम भेजी
UP फिरोजाबाद में बच्चों की मौत की जांच के लिए केंद्र ने एनसीडीसी टीम भेजी
हाईलाइट
  • यूपी के फिरोजाबाद में बच्चों की मौत की जांच के लिए केंद्र ने एनसीडीसी टीम भेजी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में बुखार से बच्चों की मौत की जांच के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) से डॉक्टरों की एक टीम भेजी है। पिछले 10 से 12 दिनों में फिरोजाबाद जिले में संदिग्ध डेंगू जैसे लक्षणों जैसे वायरल बुखार ने 35 बच्चों और 6 वयस्कों सहित कम से कम 41 लोगों की जान ले ली है।

इस बीमारी के सामान्य लक्षणों में तेज बुखार और कम प्लेटलेट काउंट हैं जो डेंगू का सुझाव देते हैं। अधिकारी अन्य बीमारियों की संभावना को देखते हुए डेंगू और सीओवीआईडी-19 परीक्षण कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सोमवार को जिले में मरीजों का दौरा किया।

जिला मजिस्ट्रेट चंद्र विजय सिंह ने प्रकोप के कारण कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को 6 सितंबर तक बंद करने का आदेश दिया है। सोमवार रात जारी अपने आदेश में जिलाधिकारी ने कहा कि यह सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के साथ-साथ कोचिंग संस्थानों पर भी लागू होगा।

उन्होंने कथित तौर पर कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक टीम ने उन्हें बताया कि यह डेंगू रक्तस्रावी बुखार (डीएचएफ) हो सकता है। डीएचएफ रोग का एक गंभीर और घातक रूप है जो प्लेटलेट काउंट में अचानक गिरावट और मसूड़ों में रक्तस्राव का कारण बनता है।

 

आईएएनएस

Created On :   2 Sep 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story