निजी अस्पतालों में कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल की जांच करें

Check out the Covid Treatment Protocol in Private Hospitals
निजी अस्पतालों में कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल की जांच करें
निजी अस्पतालों में कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल की जांच करें

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अनेक निजी अस्पतालों में काेविड के मरीज उपचार ले रहे हैं। मरीजों का पांच दिन का कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल है। उनकी रिपोर्ट की जांच कर यथाशीघ्र रिपोर्ट पेश करने के मनपा आयुक्त राधाकृष्ण बी. ने टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में निर्देश दिए। मनपा मुख्यालय के कोरोना वॉर रूम में कमेटी की बैठक हुई। शहर में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। संक्रमण की श्रृंखला खंडित करने के लिए नागरिकों को जिम्मेदारी समझकर अपने व्यवहार में बदलाव लाना अपेक्षित है। जो मरीज होम क्वारेंटाइन हैं, उन तक स्वास्थ्य सुविधा तथा अन्य सेवा नहीं पहुंचती है। ऐसे मरीजों का टेली काउंसिलिंग अवश्यक है। इसकी पूर्तता के लिए आईएमए के 96 डॉक्टरों का पैनल है। उनके माध्यम से इस काम को अंजाम देने व आईएमए के डॉक्टरों की टीम का जोनवार विभाजन कर उन्हें जिम्मेदारी देने के आयुक्त ने निर्देश दिए।

डेथ रेट का ऑडिट करें 

अनेक निजी अस्पतालों में कोविड मरीजों का मृत्यु दर शून्य रहने की जानकारी सामने आई है। इस संबंध में विस्तृत डेथ ऑडिट कर आयुक्त ने रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए। उसी के साथ निजी अस्पताल में भरती कोरोना मरीजों को अंतिम समय शासकीय अस्पताल भेजा जाता है। यह गंभीर बात है। इसकी भी विस्तृत जांच कर रिपोर्ट पेश करने के टास्क फोर्स कमेटी को आयुक्त ने निर्देश दिए। 

टेली काउंसलिंग के लिए आईएमए तैयार

बैठक में आईएमए के पदाधिकारियों ने नि:शुल्क टेली काउंसिलिंग करने की तैयारी दर्शाई है। इससे पूर्व भी आईएमए ने टेली काउंसलिंग सेवा दी है। संक्रमण बढ़ता देख आगे पुन: इस प्रकार की सेवा देने का निर्णय लिया गया। रेड जोन में मनपा प्रशासन से आवश्यक व्यवस्था करने, टेली काउंसलिंग के सेवा ज्यादा से ज्यादा नागरिकों तक पहुंचने, डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने, एक डॉक्टर पर कम से कम मरीजाें की जिम्मेदारी निश्चित करने का टास्ट फोर्स कमेटी से नियोजन करने के निर्देश दिए। बैठक में कचरा गाड़ी पर ऑडियो संदेश प्रसारित कर होम क्वारेंटाइन मरीज व उसके पड़ोसियों ने क्या सावधानी बरतनी चाहिए, इस संबंध मे मार्गदर्शन करने का सदस्यों ने सुझाव दिया।

लापरवाह 20 संक्रमितों को भेजा क्वारेंटाइन सेंटर

वहीं कोरोना संक्रमण रफ्तार पकड़ते ही मनपा प्रशासन सख्त हो गया है। नियमों का पालन नहीं करने वाले लापरवाह संक्रमितों को क्वारेंटाइन सेंटर भेजने का सिलसिला शुरू हो गया है। बुधवार को लापरवाही बरतने पर धरमपेठ जोन के 17, लकड़गंज जोन 1 और आशी नगर जोन के 2, कुल 20 व्यक्तियों को सख्ती से क्वारेंटाइन सेंटर भेजा गया। मनपा ने उड़नदस्तों का गठन कर होम क्वारेंटाइन मरीजों पर निगरानी रखना शुरू कर दिया है। किसी भी समय दस्ता होम क्वारेंटाइन मरीज के घर पहुंचकर जांच-पड़ताल कर सकता है। लापरवाही बरतने वाले मरीजों को क्वारेंटाइन सेंटर भेजने के साथ ही पुलिस कार्रवाई व पांच हजार रुपए जुर्माना वसूल करने के आयुक्त राधकृष्णन बी. ने जोन सहायक आयुक्तों को निर्देश दिए हैं। कोरोना टेस्ट करने पर जिन्हें कोई भी लक्षण नहीं हैं, ऐस बिना लक्षणवाले पॉजिटिव व्यक्ति को होम क्वारेंटाइन रहने की मनपा ने अनुमति दी है। होम क्वारेंटाइन रहने के नियम हैं। अधिकांश होम क्वारेंटाइन व्यक्ति नियम का पालन नहीं करने से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। इसे नियंत्रित करने के लिए मनपा ने जोन स्तर पर उड़नदस्तों का गठन किया है। होम क्वारेंटाइन व्यक्ति स्वास्थ्य कारणों के अलावा बेवजह घर से बाहर निकलने पर उनके िखलाफ फौजदारी मामला दर्ज करने के साथ ही पांच हजार रुपए जुर्माना वसूल करने के उड़नदस्ते को अधिकार िदए हैं।
 

Created On :   11 March 2021 11:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story